Wednesday, May 8 2024 | Time 01:37 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


चुनावों के डेटा की सुरक्षा हेतु वीपीएन सेवाओं को तत्काल निलंबित करने का आदेश

जम्मू, 24 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने लोकससभा चुनावों के डेटा की सुरक्षा के लिए बुधवार को राजौरी जिले में वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क सर्विसेज (वीपीएन) को तत्काल निलंबित करने का आदेश दिया।
सुरक्षा बलों ने कुछ दिन पहले, जिले के थन्नामंडी बेल्ट में हथियारों और गोला-बारूद के साथ टिफिन आईईडी भी बरामद किया था।
जम्मू कश्मीर प्रशासनिक सेवा (जेकेएएस) द्वारा जारी आदेश के अनुसार, अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट, राजौरी, राजीव कुमार खजूरिया ने कहा कि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के कार्यालय से राजौरी में पिछले कुछ दिनों के दौरान जिले के विभिन्न हिस्सों में संदिग्ध इंटरनेट उपयोगकर्ताओं द्वारा वीपीएन के अभूतपूर्व उच्च उपयोग के संबंध में एक संचार प्राप्त हुआ है।
इसमें कहा गया,“वीपीएन ट्रांसमिट एन्क्रिप्टेड हो जाता है और पॉइंट टू पॉइंट टनल बनाता है, आईपी एड्रेस को मास्क करता है और इंटरनेट पर वेबसाइट ब्लॉक और फ़ायरवॉल को साइडस्टेप करता है, जिससे आगामी लोकसभा चुनावों से संबंधित डेटा और अन्य संवेदनशील डेटा साइबर हमलों के प्रति संवेदनशील हो जाते हैं।”
संचार में आगे कहा गया है कि चूंकि आगामी लोकसभा चुनावों से संबंधित सभी डेटा और सूचनाओं और अन्य संवेदनशील डेटा को साइबर हमलों से बचाने के लिए तत्काल निवारक उपाय करना अनिवार्य हो गया है।
इसे देखते हुए अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट ने सीआरपीसी की धारा 144 के तहत शक्तियों का प्रयोग करते हुए, जिले में चुनाव प्रक्रिया समाप्त होने तक जिला राजौरी में मोबाइल फोन में सभी प्रकार के वीपीएन को निलंबित करने का आदेश दिया है।
उल्लेखनीय है कि राजौरी अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र में सात मई को मतदान होगा।
जांगिड़.संजय
वार्ता
More News
वहीद पारा 2019 के बाद कश्मीरी युवाओं के सामने चुनौतियों का प्रतीक : महबूबा

वहीद पारा 2019 के बाद कश्मीरी युवाओं के सामने चुनौतियों का प्रतीक : महबूबा

07 May 2024 | 8:28 PM

श्रीनगर, 07 मई (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने मंगलवार को युवाओं से उनकी पार्टी के उम्मीदवारों को वोट देने और केंद्र को यह बताने का आग्रह किया कि अगस्त 2019 में लिए गए फैसले जम्मू-कश्मीर के लोगों को अस्वीकार्य हैं।

see more..
कुलगाम में आतंकवादियों के खिलाफ अभियान जारी

कुलगाम में आतंकवादियों के खिलाफ अभियान जारी

07 May 2024 | 12:26 PM

श्रीनगर 07 मई (वार्ता) जम्मू कश्मीर के कुलगाम जिले में आतंकवादियों के खिलाफ सुरक्षाबलों का सोमवार रात से शुरू अभियान दूसरे दिन मंगलवार को भी जारी है।

see more..
image