Friday, Jul 19 2019 | Time 06:57 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अमेरिका ने इराक के चार नागरिकों पर लगाया प्रतिबंध
  • मैक्सिको में बस पलटने से 15 की मौत, 21 घायल
  • मैक्सिको में बस पलटने से 15 की मौत, 21 घायल
  • अफगानिस्तान में पुलिस थाना में हमला, 12 लोगों की मौत
  • तुर्की में बाढ़ से सात लोग लापता, 69 लोगों को बचाया गया
  • हवाई हमले में आईएस के छह आतंकवादी की मौत
लोकरुचि


गोवर्धन करेंगे अलग अलग घटाओं के अनुरूप श्रृगांर

गोवर्धन करेंगे अलग अलग घटाओं के अनुरूप श्रृगांर

मथुरा, 20 अगस्त (वार्ता) कान्हा नगरी मथुरा के विख्यात दानघाटी मंदिर मे 22 अगस्त से शुरू होने वाले घटा महोत्सव में भगवान गोवर्धन की मनोहारी झांकियां श्रद्धालुओं काे प्रेम रस के सागर में डुबोने को तैयार हैं। महोत्सव रक्षाबंधन तक चलेगा।

दानघाटी मंदिर के सेवायत रामेश्वर पुरोहित ने सोमवार को बताया कि एकादशी से रक्षाबंधन के बीच पांच दिनो में गोवर्धन महाराज के श्रंगार के लिए अलग अलग घटाएं सजाई जाएंगी। गिरिराजजी के साथ मंदिर परिसर भी एक ही रंग में रंगा होगा। रंग विशेष के पर्दे, पोशाक, जेवरात के साथ ठोड़ी पर सजा लाल रंग का हीरा प्रभु की झांकी को एकटक निहारने के लिए भक्तों को मजबूर करेगा।

घटा महोत्सव वास्तव में ठाकुर का सावन का विशेष श्रंगार है। विभिन्न प्रकार की घटा डालकर मंदिर का वातावरण ऐसा तैयार किया जाता है जैसे मंदिर के जगमोहन में ही रंग बिरंगे बादल छा गए हों। चूंकि इन्द्र के संवर्तक मेघों की मूसलाधार वर्षा को कन्हैया ने गोवर्धन पर्वत को अपनी सबसे छोटी उंगली में सात दिन रात धारण कर ब्रजवासियों की रक्षा की थी इसलिए मंदिरों में घटा डालकर ब्रजवासी कान्हा के प्रति एक प्रकार से कृतज्ञता व्यक्त करते हैं।

सेवायत पुरोहित ने बताया कि दानघाटी गिरिराज के लिए पांच दिन तक पांच अलग-अलग रंग की घटाओं की झांकी तैयार की जा रही हैं। जिस रंग की घटा होगी, गिरिराजजी उसी रंग की पोशाक और जेवरात धारण करेंगे तथा उसी रंग के अधिकांश फूल श्रंगार में प्रयोग किये जाएंगे। स्वर्ण मुकुट के साथ मस्तक पर सजा कस्तूरी तिलक और गालों पर चंदन भी उसी रंग का होगा। प्रभु के प्रसाद में उसी रंग की वस्तुओं को वरीयता दी जाएगी, यहां तक कि दूध को भी वही रंग देकर भोग लगाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि घटाओं के क्रम में 22 अगस्त को हरी, 23 को पीली, 25 को लाल तथा 26 को सफेद घटा डाली जाएगी। 24 अगस्त को कालीघटा में प्राकृतिक काली घटा का स्वरूप होगा जिसमें घनघोर वर्षा एवं बिजली की कड़क भी दिखाई जाएगी। कुल मिलाकर मंदिर का घटा महोत्सव एक इतिहास लिखेगा।

More News
हैश टैग साड़ी ट्विटर: प्रियंका वाड्रा ने साझा की अपनी शादी की  तस्वीर

हैश टैग साड़ी ट्विटर: प्रियंका वाड्रा ने साझा की अपनी शादी की तस्वीर

17 Jul 2019 | 5:25 PM

नयी दिल्ली,17 जुलाई (वार्ता) कांग्रेस महासिचव प्रियंका वाड्रा भी ट्विटर पर ‘हैश टैग साडी ’ से चल रहे ट्रेंड से जुड़ गयी हैं और उन्होंने साड़ी में अपनी एक तस्वीर साझा की है जो खूब सुर्खिया बटोर रही है।

see more..
बदहाली का शिकार है ऐतिहासिक पक्का तालाब

बदहाली का शिकार है ऐतिहासिक पक्का तालाब

16 Jul 2019 | 2:33 PM

इटावा, 16 जुलाई (वार्ता) अंग्रेज हुक्मरानो के आन,बान और शान का प्रतीक रहा ऐतिहासिक पक्का तालाब अफसरशाहों के उदासीन रवैये की भेंट चढ़ कर अपनी चमक खो चुका है।

see more..
मथुरा में 60 लाख से अधिक लोक कर चुके है गिरि गोवर्धन की परिक्रमा: मिश्र

मथुरा में 60 लाख से अधिक लोक कर चुके है गिरि गोवर्धन की परिक्रमा: मिश्र

15 Jul 2019 | 4:50 PM

मथुरा, 15 जुलाई (वार्ता)उत्तर प्रदेश में मथुरा के गोवर्धन में चल रहे मिनी कुंभ यानी मुड़िया पूनो मेले में अब तक 60 लाख से अधिक तीर्थयात्री गिरि गोवर्धन की सप्तकोसी परिक्रमा कर चुके हैं।

see more..
पन्ना में बाघों का ही नहीं दुर्लभ चौसिंगा का भी बढ़ रहा कुनबा

पन्ना में बाघों का ही नहीं दुर्लभ चौसिंगा का भी बढ़ रहा कुनबा

14 Jul 2019 | 11:12 AM

पन्ना, 14 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व में सिर्फ बाघों का ही कुनबा नहीं बढ़ा अपितु यहां के सुरक्षित वन क्षेत्र में शर्मीले स्वभाव वाले नाजुक आैर खूबसूरत वन्य प्राणी चौसिंगा की भी अच्छी खासी तादाद है।

see more..
मथुरा में शुरू हुई हेलीकॉप्टर से सप्तकोसी गोवर्धन परिक्रमा

मथुरा में शुरू हुई हेलीकॉप्टर से सप्तकोसी गोवर्धन परिक्रमा

13 Jul 2019 | 3:54 PM

मथुरा, 13 जुलाई (वार्ता)उत्तर प्रदेश के मथुरा में मुड़िया पूनो मेंले के दौरान सप्तकोसी गोवर्धन परिक्रमा के लिये शनिवार से हेलीकॉटर सेवा शुरू हो जाने से वरिष्ठ नागरिकों को राहत मिली है।

see more..
image