Friday, Apr 26 2024 | Time 08:06 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


मथुरा में शुरू हुई हेलीकॉप्टर से सप्तकोसी गोवर्धन परिक्रमा

मथुरा में शुरू हुई हेलीकॉप्टर से सप्तकोसी गोवर्धन परिक्रमा

 


मथुरा, 13 जुलाई  (वार्ता)उत्तर प्रदेश के मथुरा में मुड़िया पूनो मेंले के दौरान सप्तकोसी गोवर्धन परिक्रमा के लिये शनिवार से हेलीकॉटर सेवा शुरू हो जाने से वरिष्ठ नागरिकों को राहत मिली है।

         जिला पर्यटन अधिकारी डी0के0 शर्मा ने शनिवार को यहां बताया कि मुड़िया पूनो मेंला शुक्रवार से शुरू हो गया है। परिक्रमा के लिये हेलीकॉप्टर सेवा आज से शुरू हुई है। हेलीकाॅप्टर परिक्रमा के लिए तीर्थयात्रियों में, विशेषकर वरिष्ठ नागरिक और युवकों में बहुत उत्साह है। आज दोपहर तक 56 तीर्थयात्री हेलीकाॅप्टर से गोवर्धन परिक्रमा कर चुके हैं। हेलीकाॅप्टर परिक्रमा के लिए लाइन लगी हुई है।

    श्री शर्मा ने बताया कि एक चक्कर में पाइलट को छोड़कर सात लोग हेलीकाॅप्टर में बैठ जाते हैं।  लगभग सात से आठ मिनट में गिर्राज जी की हेलीकाॅप्टर परिक्रमा पूरी हो जाती है। इसके लिए प्रति यात्री तीन हजार किराया लिया जा रहा है।  उन्होंने बताया कि मौसम अनुकूल रहने पर यह परिक्रमा 16 जुलाई तक चलेगी।

उत्तर मध्य रेलवे आगरा मण्डल के डीसीएम/पीआरओ एस0के0 श्रीवास्तव ने बताया कि मेले के लिए यात्रियों की संख्या बढ़ने पर छह नई रेलगाड़ियां चलाने की जहां व्यवस्था की गई हैं।  चार रेलगाड़ियों को आगे तक बढ़ाने की व्यवस्था की गई है। एक जोड़ी नई रेलगाड़ीं मथुरा कासगंज रूट पर एवं दो जोड़ी मथुरा अलवर रूट पर चलेंगी तथा चार रेलगाड़ियों के यात्रा मार्ग को बढ़ा दिया गया है।

    उन्होंने बताया कि झांसी आगरा एवं ग्वालियर आगरा पैसेंजर को जहां मथुरा तक दोनो ओर बढ़ा दिया गया है। दिल्ली आगरा पैसेंजर को दोनों ओर ग्वालियर तक बढ़ा दिया गया है। यह सुविधा 18 जुलाई तक चालू रहेगी। सभी व्यवस्थाएं तीर्थयात्रियों की संख्या पर ही निर्भर करेंगी।

    श्री श्रीवास्तव ने बताया कि जहां मथुरा जंकशन स्टेशन पर दस अतिरिक्त टिकट खिड़कियां भीड़ बढ़ने पर खोली जाएंगी। इसके अलावा गोवर्धन, राधाकुंड एवं भूतेश्वर स्टेशनों में एक एक अतिरिक्त खिड़की खोली जाएगी।

सं भंडारी

वार्ता

image