Thursday, May 9 2024 | Time 05:10 Hrs(IST)
image
मुम्बई


एसवाईएल मामले मेें सुरक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन सतर्क

पटियाला. 20 फरवरी (वार्ता) सतलुज यमुना सम्पर्क (एसआईएल) नहर के मुद्दे पर पंजाब ने इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) की आेर से नहर खुदाई की चेतावनी के मद्देनजर हरियाणा की सीमा पर सुरक्षा को लेकर प्रशासन सतर्क हो गया है।
पंजाब ने केन्द्र से अमन शांति और कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये अर्द्धसैनिक बलों की बीस कंपनियां मांगी हैं। पुलिस प्रशासन को सतर्क रहने को कहा गया है। इसी सिलसिले में पटियाला क्षेत्र के महानिरीक्षक (आईजी) बी चंद्रशेखर ने आसपास के जिलोें के उच्चाधिकारियोें से बैठक की।
जिला उपायुक्त रामवीर सिंह ने बताया कि अमन शांति को हर हाल में बनाये रखा जायेगा। राज्य मेें एसवाईएल की खुदाई की बात दूर उस इलाके में किसी बाहरी व्यक्ति को घुसने नहीं दिया जायेगा।
अकाली सरकार ने इस मुद्दे पर विधानसभा का एक दिन का विशेष सत्र बुलाकर एक कानून पास करके नहर के निर्माण के लिये अधिग्रहित जमीन को किसानों को वापस कर दिया था। कपूरी गांव हरियाणा की सीमा के निकट पड़ता है।
ज्ञातव्य है कि इनेलो के नेता एवं प्रतिपक्ष के नेता अभय चौटाला ने 23 फरवरी को अंबाला पहुंचकर नहर की खुदाई करने की चेतावनी दी है। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताआेें तथा प्रदेशवासियों को नहर की खुदाई के लिये आगे आने को कहा है। वह कह चुके हैं कि सेना की तैनाती के बावजूद वह खुदाई करेंगे।
श्री चौटाला ने कहा कि हरियाणा को अलग राज्य बनवाने में चौधरी देवीलाल की सबसे अहम भूमिका रही और इनेलो हर हालत में प्रदेश को उसके हिस्से का पानी दिलाएगी। इसके लिए पार्टी को चाहे कोई भी बड़ी से बड़ी कुर्बानी देनी पड़े। जलयुद्ध के अंतर्गत इनेलो ने प्रदेशभर में जनजागरण अभियान चलाया हुआ है तथा नहर खुदाई के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।
शर्मा, उप्रेती
वार्ता
There is no row at position 0.
image