Friday, Apr 26 2024 | Time 22:45 Hrs(IST)
image
मुम्बई


हथियारों के लिए जारी होगा विशेष आईडी नंबर

जालंधर. 29 मई (वार्ता) पंजाब में हथियारों के दुरूपयोग को रोकने के लिए 31 मार्च के बाद जारी होने वाले हथियार लाईसेंसों के वास्ते विशेष आईडी नंबर जारी किए जाएंगे।
सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस उदेश्य से केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी की है जिसके तहत 31 मार्च 2017 से पहले और बाद में जारी होने वाले हर हथियार लाईसैंस के लिए अलग पहचान नंबर जारी किया जायेगा जो कि नेशनल इंफारमैटिकस सैंटर की तरफ से विकसित प्रणाली एन.डी.ए.एल -ए.एल.आई.एस (नेशनल डाटाबेस आफ आर्मस लाईसेंस -आर्मस लाईसेंस इशूऐंस) में दर्ज होगा।
केन्द्रीय मंत्रालय के इस नोटिफिकेशन के संबंध में सिवल तथा पुलिस प्रशासन को परिचित करवाने के लिए आज पंजाब पुलिस एकेडमी फिलौर में राज्य स्तरीय तकनीकी वर्कशाप लगाई गई जिसमें जालंधर और लुधियाना रेंज के पुलिस आयुक्तों, उपायुक्तों, उपमहानिरीक्षक और ज़िला पुलिस प्रमुख स्तर के आधिकारी शामिल हुए।
उल्लेखनीय है कि पंजाब में देश के दूसरे राज्यों के मुकाबले सबसे अधिक हथियार लाईसेंस धारक हैं। सरहदी सूबा होने के कारण पंजाब पहले ही अांतकवाद के बुरे दौर में से गुज़र चुका है, जिसके मद्देनज़र पंजाब में हथियारों पर नजर रखना सूबा सरकार के लिए प्रमुख मसला बन गया है। ऐसी ही एक वर्कशाप पटियाला में भी लगाई गई थी।
ठाकुर.संजय
वार्ता
There is no row at position 0.
image