Friday, Apr 26 2024 | Time 16:34 Hrs(IST)
image
मुम्बई


केरल में 30 मई तक मानसून के दस्तक देने के आसार

पुणे, 29 मई (वार्ता) दक्षिण पश्चिम मानसून के 30 मई तक केरल में दस्तक देने के आसार है और इसके साथ ही दक्षिण पश्चिम मानसून अगले 24 घंटे में दक्षिणी अरब सागर, मालदीव-काेमोरिन इलाके, दक्षिण पश्चिम, दक्षिण पूर्व और पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी और अन्य हिस्सों में आगे बढृने की स्थिति अनुकूल है।
इसके अलावा दक्षिण पश्चिम मानसून उत्तर पूर्वी राज्यों में दस्तक दे सकता है तथा दक्षिणी अरब सागर, मालदीव-लक्षद्वीप और केरल के अधिकतर हिस्सों में तथा तमिलनाडु, दक्षिण पश्चिम और पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी एवं दक्षिण पूर्वी बंगाल की खाड़ी, पश्चिमी मध्य अौर उत्तरी बंगाल की खाड़ी के साथ ही उत्तर पूर्वी राज्यों में मानसून के और आगे बढ़ने की स्थिति अनुकूल है।
दिन का तापमान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गांगेय पश्चिम बंगाल, राजस्थान, कोंकण, गोवा और विदर्भ के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से बहुत अधिक ऊपर रिकॉर्ड किया गया। पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाकों, सिक्किम, ओडिशा, पश्चिमी मध्य प्रदेश, सौराष्ट, कच्छ, तमिलनाडु और तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर रहा। पश्चिम उत्तर प्रदेश, बिहार, पूर्व उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में तथा ओडिशा और तमिलनाडु के शेष हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से काफी नीचे दर्ज किया गया।
झारखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, पूर्व मध्य प्रदेश और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में तथा बिहार और उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे था।
देश के मैदानी इलाके पश्चिमी राजस्थान के चुरू में सबसे अधिक तापमान 47़ 0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
अगले 24 घंटे में असम और असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, हिमाचल प्रदेश, तटीय कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में तेज बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में कहीं-कहीं बारिश अथवा ओलावृष्टि हो सकती हैं। पश्चिम उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।
पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, झारखंड, बिहार, राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में तेज आंधी और तूफान के साथ कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती हैं।
पिछले 24 घंटे में उत्तराखंड, हरियाणा, केरल और अंडमान निकोबार द्वीपसमूह के कई हिस्सों में तथा नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गांगेय पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, पूर्व उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, पूर्व मध्य प्रदेश, तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप के कुछ स्थानों पर बारिश हुयी। इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके और सिक्किम, ओडिशा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, पश्चिम राजस्थान, पूर्व राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में कहीं-कहीं बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
गुजरात, मराठवाडा और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में मौसम शुष्क रहा।
त्रिपाठी, उप्रेती
जारी वार्ता
There is no row at position 0.
image