Friday, Apr 26 2024 | Time 10:59 Hrs(IST)
image
मुम्बई


प्रधानमंत्री के प्रोत्साहन से प्रेरणा मिलती है: जगलान

जींद, 24 सितम्बर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ‘मन की बात‘ कार्यक्रम में आज फिर सेल्फी विथ डाटर’ अभियान का जिक्र किये जाने पर इस अभियान के प्रारंभकर्ता सुनिल जगलान ने प्रसन्नता जाहिर की और कहा कि इससे उन्हें प्रेरणा मिलती है।
बीबीपुर गांव के पूर्व सरपंच श्री जगलान ने यहां कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा अभियान को संजीदगी के साथ दुनिया के सामने रखना उन्हे प्रेरित करता है तथा इससे मिली उर्जा का प्रयोग वह ‘बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ’ अभियान को सफल बनाने तथा प्रधानमंत्री द्वारा गोद लिए हुए बनारस लोकसभा क्षेत्र के दो गांवों जयापुर और नागेपुर को लिंगानुपात के मामले में आर्दश ग्राम बनाने के लिए करेंगे।
प्रधानमंत्री ने आज सुबह ‘मन की बात’ कार्यक्रम में पांचवीं बार ‘सेल्फी विद डॉट’ अभियान की प्रशंसा की थी। प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात के 36 वें संस्करण में देश के कई राज्यों की खास बातों का उल्लेख किया। करीब 31 मिनट के इस कार्यक्रम के दौरान मोदी ने हरियाणा का उल्लेख केवल ‘सेल्फी विद डॉटर’ अभियान के लिए किया। इस अभियान की शुरूआत 9 जून 2015 को जींद जिले के गांव बीबीपुर के पूर्व सरपंच सुनील जागलान ने की थी। इस अभियान से अब तक देश, विदेश से साढे पांच लाख लोग जुड़ चुके हैं। ‘सेल्फी विद डॉटर’ म्यूजियम से अब तक पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी,साइना नेहवाल, पीवी सिंधु, फोगाट बहनें, फिल्म अभिनेता शाहिद कपूर, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, नोबल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी, फिल्म अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर सहित कई प्रतिष्ठित हस्तियां जुड़ चुकी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले 28 जून 2015 को मन की बात कार्यक्रम में करीब साढे छह मिनट तक इस अभियान का उल्लेख करते हुए देशवासियों को इससे जुडऩे की अपील की थी जिसके बाद अपनी बेटियों के साथ फोटो को अपलोड करने की होड़ लग गई। श्री मोदी ने अगले महीने फिर इस अभियान का जिक्र किया। सितंबर 2015 में मोदी जब अमेरिका दौरे पर गए तो वहां भी उन्होंने भारतीयों व अमेरिका के नागरिकों को इस मुहिम की जानकारी दी। नवंबर 2015 में प्रधानमंत्री मोदी जब लंदन दौरे पर गए तो उन्होंने वहां भी इस अभियान का उल्लेख करते हुए श्री जागलान के प्रयासों की सराहना की। मोदी के अलावा 9 जून 2017 को निवर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भी अपनी बेटी के साथ सेल्फी म्यूजियम में अपलोड करते हुए इस अभियान को आगे बढ़ाया।
गौरतलब है कि 9 जून 2015 को गांव बीबीपुर के पूर्व सरपंच श्री जागलान ने अपने कार्यकाल के दौरान खाप पंचायतों को इकट्ठा कर ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ की जो मुहिम चलाई थी वह लिंगानुपात सुधार को लेकर अपने आप में पूरे देश में एक पहला प्रयास था। इस खाप पंचायत की विशेष बात यह थी कि पहली बार महिलाओं ने मंच पर आकर अपने मन की बात खुल कर कही थी।
स़ं संतोष
वार्ता
There is no row at position 0.
image