Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:58 Hrs(IST)
image
मुम्बई


डेरा से गायब 20 लोगों में दो अंबाला के हैं

अंबाला, 24 सितंबर (वार्ता) हरियाणा के विवादास्पद सिरसा डेरा में पिछले कुछ साल में गायब हुए 20 लोगों में दो अंबाला से हैं।
अंबाला छावनी क्षेत्र से यह डेरे में नशे की आदत छुड़ाने के लिए गये थे पर कभी वापस नहीं लौटे। इनके परिजनों को आज भी उनके लौटने का इंतजार है। इनके परिजनों ने अंबाला और सिरसा दोनों जगह पुलिस में शिकायत की थी पर कहीं से कोई जानकारी नहीं मिली। परिजन डेरा भी जाकर आए पर निराश होकर ही लौटे।
अंबाला छावनी के कुम्हार मंडी इलाके से सोनू के परिजनों ने बताया कि वह डेरा प्रमुख से मिलने गये थे पर उन्हें अंदर नहीं जाने दिया गया। आखिरी कोशिश के तौर पर उन्होंने डेरे की बाहरी दीवार पर सोनू के गुमशुदा होने संबंघी पोस्टर लगाये थे पर डेरा समर्थकों ने यह पोस्टर फाड़ दिये।
आसपास के लोगों से सोनू के परिजनों को इतनी ही सूचना मिली कि सोनू नामक कोई युवक यहां प्रवेश द्वार पर गिर गया था और डेरा समर्थक उसे उठाकर अंदर ले गये थे। इसी तरह अंबाला का काला भी एक बार डेरा गया तो वापस नहीं लौटा। उनके परिजनों को आज भी उम्मीद है कि उनका बेटा किसी दिन लौटेगा।
उल्लेखनीय है कि डेरा प्रमुख गुरमीत सिंह को साध्वी यौन शोषण मामले में दोषी करार दिये जाने और जेल भेजने के बाद कम से कम 20 शिकायतकर्ताओं ने पुलिस से संपर्क किया और कहा कि उनके रिश्तेदार डेरे में गये थे और कभी वापस नहीं लौटे। सिरसा पुलिस ने इन शिकायतों की जांच के लिए शनिवार को विशेष जांच दल गठित किया है। वर्ष 2011 से 2017 के बीच 11 प्राथमिकी गुमशुदा लोगों के संबंध में, जिनमें कुछ लड़कियां शामिल हैं।
स़ं महेश, उप्रेती
वार्ता
There is no row at position 0.
image