Friday, Apr 26 2024 | Time 14:14 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


भारत-नेपाल सीमा पर सतर्कता बढ़ायी, मतदान के मद्देनजर 48 घंटे सीमा रहेगी सील

भारत-नेपाल सीमा पर सतर्कता बढ़ायी, मतदान के मद्देनजर 48 घंटे सीमा रहेगी सील

नैनीताल 01 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनावों को देखते हुए भारत-नेपाल सीमा पर कड़ी सतर्कता बरती जा रही है। आगामी 11 अप्रैल को मतदान के मद्देनजर नेपाल सीमा 48 घंटे तक पूरी तरह से बंद रहेगी। इस दौरान दोनों देशों के बीच आवागमन नहीं हो पायेगा।

यह निर्णय दोनों देशों के शीर्ष अधिकारियों के बीच लिया गया। दोनों देशों के मध्य चंपावत के बनबसा और पिथौरागढ़ जनपद मुख्यालय में एक संयुक्त बैठक आहूत की गयी। बैठक में भारत-नेपाल सीमा से सटे जनपदस्तरीय अधिकारी शामिल हुए।

चंपावत के जिलाधिकारी रणबीर सिंह चाैहान ने बताया कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर दोनों देशों के मध्य बनबसा के एनएचपीसी गेस्ट हाउस में बैठक का आयोजन किया गया था।

दूसरी ओर पिथौरागढ़ में भी नेपाल के सीमांत जनपदों के अधिकारियों की बैठक आहूत की गयी। जिलाधिकारी डाॅ. विजय जोगदंडे ने बताया कि बैठक में सीमा पर सख्ती एवं सतर्कता कड़ी करने पर सहमति बनी। चुनाव के दौरान कोई अवांछित तत्व नेपाल के रास्ते भारत में न घुसने पाये इसलिए दोनों देशों के मध्य सीमा पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी। उन्होंने बताया कि यह भी तय किया गया कि मतदान से दो दिन पूर्व दोनों देशों के मध्य सीमा को सील कर दिया जाएगा।

दोनों देशों के मध्य नौ अप्रैल को सीमा को सील कर दिया जाएगा। इस दौरान भारत और नेपाल के बीच लोगों का आवागमन नहीं होगा। लगभग 48 घंटे तक आवाजाही बंद रहेगी। इसके बाद सीमा पूर्ववत आवागमन के लिये खोल दी जाएगी। उन्होंने कहा कि नेपाल की ओर से भी इस दौरान पूर्ण सहयोग की बात दोहरायी गयी।

बैठक में चंपावत, उधमसिंहनगर जनपद के पुलिस, प्रशासन के आला अधिकारियों के अलावा एसएसबी व नेपाल बैतड़ी, दारचूला के अधिकारी शामिल रहे।

रवीन्द्र, उप्रेती

वार्ता

More News
एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

25 Apr 2024 | 10:32 PM

बेंगलुरु, 25 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने गुरुवार को मुस्लिम समुदाय को "पूर्ण आरक्षण" देने के राज्य सरकार के फैसले पर कर्नाटक के मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की।

see more..
image