Wednesday, May 8 2024 | Time 07:53 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


नवाब नगरी बनेगी राष्‍ट्रीय युवा उत्‍सव की गवाह

लखनऊ, 10 जनवरी (वार्ता) स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर 12 जनवरी से उत्तर प्रदेश की नवाब नगरी लखनऊ में शुरू होने वाले 23वें राष्ट्रीय उत्सव में देश भर के करीब 6000 युवा ‘फिट यूथ फिट इंडिया’ का संदेश देंगे।
आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि युवा मामलों और खेल मंत्रालय के तत्वावधान में आयोजित होने वाले युवा उत्सव का उदघाटन मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍य नाथ और युवा मामलों एवं खेल राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) किरेन रिजिजू करेंगे। इंदिरा प्रतिष्ठान में 16 जनवरी तक चलने वाले उत्सव में स्‍थानीय और प्रसिद्ध कलाकार सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों और संगीत प्रदर्शन करेंगे।
उत्‍सव का समापन समारोह 16 जनवरी को होगा और उस अवसर पर उत्‍तर प्रदेश के राज्‍यपाल आनन्‍दी बेन पटेल और किरेन रिजिजू मौजूद रहेंगे।
उन्होंने बताया कि सरकार 1995 से राष्‍ट्रीय युवा उत्‍सव का आयोजन कर रही है जिसका मकसद देश के युवाओं को विभिन्‍न गतिविधियों द्वारा अपनी प्रतिभा पेश करने का मंच दिया जाना है। राष्‍ट्रीय युवा उत्‍सव 2020 की थीम ‘फिट यूथ फिट इंडिया’ है। यह न्‍यू इंडिया के बारे में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा निर्धारित लक्ष्‍य को पूरा करने के अनुपालन में है। इस आयोजन का उद्देश्‍य युवाओं को संवाद और चर्चा के लिए प्रेरित करना है।
सूत्रों ने बताया कि उत्‍सव में देश के सभी राज्‍यों के लगभग 6000 लोग हिस्‍सा लेंगे, जिनमें एनवाईकेएस, एनएसएस के स्‍वयंसेवी तथा स्‍थानीय युवा शामिल हैं। इस दौरान ‘फिट यूथ फिट इंडिया’ को ध्‍यान में रखते हुए युवाओं को अपने जीवन में खेलों और अन्‍य शारीरिक गतिविधियों के लिए प्रेरित किया जाएगा।
13 से 16 जनवरी तक लोक नृत्‍य, एकल नाटक, हिन्‍दुस्‍तानी शास्‍त्रीय संगीत, कर्नाटक संगीत, व्‍याख्‍यान क्षमता, हारमोनियम, तबला, मृदंग, वीणा, बांसुरी, सितार, मणिपुरी, ओडिसी, कुचीपुड़ी, भारत नाट्यम और कथक नृत्‍य कलाओं का प्रदर्शन किया जाएगा। इसके अलावा युवा कलाकार शिविर, युवा कृति, खान-पान उत्‍सव, रोमांचकारी शिविर, सुविचार और युवा सम्‍मेलन जैसे कार्यक्रम भी आयोजित किए जायेंगे।
प्रदीप राज
वार्ता
image