Thursday, May 9 2024 | Time 03:29 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


आं प्र: राजधानी में तनाव की स्थिति,टीडीपी, सीपीआई के नेता गिरफ्तार

अमरावती, 20 जनवरी (वार्ता) तेलुगू देशम पार्टी और भारतीय राष्ट्रवादी कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के ‘चलो विधानसभा’ प्रदर्शन को रोकने के लिए पुलिस ने दोनों दलों के कई नेताओं को गिरफ्तार कर लिया वहीं आंध्र प्रदेश विधानसभा के विशेष सत्र ने राजधानी के विमुद्रीकरण के लिए विधेयक पारित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी।
विधानसभा का विशेष सत्र अमरावती से विशाखपटनम में प्रशासनिक राजधानी को स्थानांतरित करने के लिए बुलाई गयी जिसे किसानों के जोरदार विरोध का सामना करना पड़ रहा जबकि टीडीपी और सीपीआई का उन्हें समर्थन प्राप्त है।
पुलिस ने एमएलसी बुद्धा वेनकन्ना, पूर्व मंत्री नक्का अनंदा बाबू, देवीनेनी उमा महेश्वरा राव, कालवा श्रीनिवासुलु,प्रतिपति पुल्ला राव समेत टीडीपी और लेफ्ट के कई नेताओं को गिरफ्तार कर ‘चलो विधानसभा’ प्रदर्शन को रोकने की कोशिश की।
पुलिस ने सीपीआई के राज्य सचिव के. रामकृष्ण को भी यहां हिरासत में लिया।
कुछ टीडीपी के कार्यकर्ताओं ने प्रदेश के गृह मंत्री मेकठोई सुचित्रा के आवास के सामने धरना-प्रदर्शन किया। टीडीपी के प्रदेश अध्यक्ष के. काला वेंकेट राव ने कहा कि चलो विधानसभा प्रदर्शन को रोकने के लिए पुलिस ने एहतियातन सभी 13 जिलों में टीडीपी के नेताओं को रविवार रात से हिरासत में लिया है।
पुलिस ने कृष्णा नदी के किनारे एक किलोमीटर लंबे प्रकाशम बैराज राजमार्ग को अपने नियंत्रण में ले लिया है और वहां से किसी को भी जाने की इजाजत नहीं दी है। तुल्लुरु गांव के नजदीक तनाव की स्थिति बन गयी जब पुलिस ने विधानसभा की ओर कूच कर रहे किसानों के एक समूह को रोक दिया।
भारी सुरक्षा के बीच मुख्यमंत्री वाई. एस. जगन मोहन रेड्डी तादेपल्ली स्थित अपने घर से सचिवालय पहुंचे। पूर्व मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने प्रदेश भर में हुई टीडीपी के नेताओं की गिरफ्तारी की कड़ी निंदा की है।
श्री नायडू ने यहां सोमवार को मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि सरकार को इस मनमाने और जनविरोधी नीतियों की भारी कीमत चुकानी होगी। उन्होंने कहा,“ राजधानी में कर्फ्यू जैसी स्थिति है, आज आंध्र प्रदेश के किसानों के लिए काला दिन है। पुलिस ने ज्वाइंट एक्शन कमेटी के सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया। विधानसभा में विशेष सत्र से पहले कैबिनेट और व्यापार सलाहकार समिति की बैठक बुलायी गयी।”
शुभम.श्रवण
वार्ता
image