Friday, Apr 26 2024 | Time 15:56 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


सिक्किम में विषाणु अनुसंधान एवं जांच प्रयोगशाला का उद्घाटन

गंगटोक, 21 मई (वार्ता) सिक्किम के मुख्यमंत्री पी एस तमांग ने गुरुवार को यहां एक विषाणु अनुसंधान एवं जांच प्रयोगशाला का उद्घाटन किया। आधुनिक उपकरणों से लैस यह प्रयोगशाला सर ताशी नामग्याल मेमोरियल सरकारी अस्पताल में स्थापित की गयी है।
श्री तमांग ने उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा, “ हमारी नयी प्रयोगशाला सोमवार से काम करना शुरू कर देगी। यह प्रयोगशाला केवल 26 दिनों में स्थापित की गयी है। कोविड-19 के मद्देनजर लागू लॉकडाउन के बावजूद इतने कम समय में इस प्रयोगशाला को तैयार किया गया है।”
मुख्यमंत्री ने इस शानदार उपलब्धि के लिए राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अलावा इंजीनियरों और तकनीकी कामगारों को विशेष रूप से धन्यवाद दिया।
उन्होंने कहा, “ हम भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की स्वीकृति मिलने का इंतजार कर रहे हैं जिसके बाद ही यहां कोविड-19 की जांच की सुविधा शुरू की जा सकेगी।”
श्री तमांग ने कहा, “ वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के प्रकोप के बीच हमने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन को पत्र लिखकर यहां एक प्रयोगशाला स्थापित करने की जरुरत के बारे में अवगत कराया था और आज हम यहां सफलतापूर्वक एक प्रयोगशाला की शुरुआत कर रहे हैं।”
डॉ हर्षवर्धन ने आश्वासन दिलाया कि पांच माइक्रोबायोलॉजी विशेषज्ञों की मदद से प्रयोगशाला का काम किया जा सकता है। एनबीएमसी और कोलकाता के अस्पताल में डॉक्टरों और अन्य लोगों को प्रशिक्षण दिलाया गया।
मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताते हुए कहा कि प्रयोगशाला के पूर्ण रूप से शुरू होने पर एक दिन में कम से कम 90 कोविड-19 जांच की जा सकेंगी। उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री ने अपने हाथों को सैनिटाइज कर एक अच्छा उदहारण भी पेश किया।
इस अवसर पर राज्य सरकार के कई मंत्री, माइक्रोबायोलॉजी विभाग के अध्यक्ष, डॉक्टर और मीडियाकर्मी भी मौजूद थे।
रवि.श्रवण
वार्ता
image