Friday, Apr 26 2024 | Time 15:48 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बीजद के चार उम्मीदवारों ने राज्यसभा के लिए किया नामांकन

भुवनेश्वर 31 मई (वार्ता) ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) के सभी चार उम्मीदवारों ने मंगलवार को चार खाली राज्यसभा सीटों के लिए नामांकन किया।
बीजद के अध्यक्ष नवीन पटनायक ने 29 मई को सुलता देव, मानस रंजन मंगराज, सस्मित पात्रा और निरंजन बिशी सहित इन चारों के नाम की घोषणा करते हुए, राज्यसभा सीट के लिए उम्मीदवार बनाया है।
बीजद उम्मीदवारों के नामांकन के दौरान वरिष्ठ पार्टी नेताओं सहित प्रसन्ना आचार्य, प्रसन्ना पटसानी, पार्टी संगठन सचिव प्रणव प्रकाश दास सहित कई कैबिनेट सदस्य और पार्टी के वरिष्ठ सदस्य मौजूद रहे।
बीजद पार्टी के अध्यक्ष नवीन पटनायक इस समय दिल्ली दौरे पर हैं, इसलिए उम्मीदवारों ने पटनायक के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक के बाद अपना नामांकन पत्र जमा किया।
ओडिशा की चार राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव कराना जरूरी हो गया था क्योंकि राज्यसभा के तीन सदस्यों प्रसन आचार्य, सस्मित पात्रा, एन भास्कर राव का कार्यकाल अगले एक जुलाई को समाप्त हो जाएगा।
राज्यसभा सदस्य सुभाष सिंह के उच्च सदन से इस्तीफा देने के बाद एक और सीट खाली हो गई। कटक नगर निगम के मेयर चुने जाने के बाद श्री सिंह ने इस्तीफा दे दिया।
राज्यसभा की तीन सीटों के लिए जहां 10 जून को मतदान होना है, वहीं चौथी सीट को भरने के लिए चुनाव 13 जून को होगा।
सुलता देव, मानस मंगराज, सस्मित पात्रा ने तीन रिक्त सीटों को भरने के लिए 10 जून के चुनाव के लिए नामांकन किया। निरंजन बिशी ने सुभाष सिंह के इस्तीफे के कारण रिक्त सीट को भरने के लिए 13 जून के चुनावों के लिए नामांकन पत्र भरा है।
राज्य विधानसभा में बीजद पार्टी के सदस्यों की ताकत को देखते हुए यह पहले से ही निष्कर्ष होगा कि बीजद के सभी चार उम्मीदवार उच्च सदन के लिए चुने जाएंगे।
वर्तमान में ओडिशा विधानसभा के 146 सदस्यों में से सत्तारूढ़ बीजद के पास 113, भाजपा के 22, कांग्रेस के 9, सीपीएम और एक-एक निर्दलीय हैं। ब्रजराजनगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव मंगलवार को हो रहा है।
श्रद्धा.संजय
वार्ता
image