Friday, Apr 26 2024 | Time 15:55 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


राज्यसभा चुनाव: तमिलनाडु से पी चिदंबरम सहित छह उम्मीदवार निर्विरोध होंगे निर्वाचित

चेन्नई, 01 जून (वार्ता) तमिलनाडु में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम, सत्तारूढ़ द्रमुक के तीन और विपक्षी अन्नाद्रमुक के दो उम्मीदवारों को तीन जून को तमिलनाडु से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जाएगा।
राज्यसभा का चुनाव 10 जून को होगा, जिसमें सात निर्दलीय उम्मीदवारों सहित कुल 13 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है।
राज्य विधानसभा की छह सीटों के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया कल समाप्त होने के साथ ही आज नामांकन पत्रों की जांच की गई। जांच में कांग्रेस नेता श्री चिदंबरम और द्रमुक के आर गिरिराजन, एस शनमुगसुंदरम और केआरएन राजेश कुमार और अन्नाद्रमुक के सी वी षणमुगम और आर धर्मर सहित सभी छह उम्मीदवारों के नामांकन पत्र वैध पाए गए।
निर्वाचन अधिकारी और विधानसभा सचिव के श्रीनिवासन ने आज कहा कि सात निर्दलीय उम्मीदवारों के पास किसी विधायक का समर्थन नहीं होने से उनका नामांकन रद्द कर दिया गया।
गौरतलब है कि राजेश कुमार लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए चुने जाएंगे।
राज्य से 29 जून को खाली होने वाली कुल छह सीटों में से द्रमुक ने तीन सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारें हैं और एक सीट अपने सहयोगी दल कांग्रेस को आवंटित की, जबकि अन्नाद्रमुक शेष दो सीटों लड़ रही है।
राज्य में 234 सदस्यीय विधानसभा में द्रमुक और उसके सहयोगी कांग्रेस सहित कुल 159 विधायक हैं, जिससे वह आसानी से चार सीटें जीत सकते हैं और अन्नाद्रमुक मोर्चा के पास 75 विधायक है, जो दो सीटें जीतने के लिए पर्याप्त है। तमिलनाडु से चुने गए छह सदस्यों (द्रमुक और अन्नाद्रमुक के तीन-तीन) का कार्यकाल 29 जून को समाप्त होने वाला है।
इनमें द्रमुक के टी.के.एस. एलंगोवन, आर.एस. भारती तथा के.आर.एन. राजेशकुमार और अन्नाद्रमुक के ए. नवनीतकृष्णन, ए. विजयकुमार तथा एस.आर. बालासुब्रमण्यम शामिल हैं।
अन्नाद्रमुक के पूर्व सहयोगी, पीएमके के पास पांच और भारतीय जनता पार्टी के पास चार विधायक हैं, इन्होंने राज्यसभा चुनावों के लिए अन्नाद्रमुक को अपना समर्थन देने की घोषणा की है।
देव, सोनिया
वार्ता
image