Saturday, Apr 27 2024 | Time 17:25 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


हैदराबाद लाख की चूड़ियों को जीआई पंजीकरण मिला

हैदराबाद, 03 मार्च (वार्ता) तेलंगाना की राजधानी हैदरबाद के बहुप्रसिद्ध लाख की चूड़ियों को केंद्र सरकार की जीआई रजिस्ट्री से जीआई पंजीकरण टैग मिल गया है।
तेलंगाना का प्रतिष्ठित जीआई पंजीकरण टैग पाने वाला यह 17वां उत्पाद होगा।
आवेदक के जीआई एजेंट सुभाजीत साहा ने बताया कि आने वाले दिनों में प्रमाण पत्र कारीगर संघ को सौंप दिया जाएगा।
हैदराबाद लाख चूड़ियों के लिए जीआई आवेदन जून 2022 में क्रेसेंट हस्तशिल्प कारीगर कल्याण संघ द्वारा दायर किया गया था और इसे तेलंगाना सरकार के उद्योग और वाणिज्य विभाग के सहयोग से सुविधाजनक बनाया गया था।
एक बयान में, एसोसिएशन के अध्यक्ष मोहम्मद हिसामुद्दीन ने कहा कि जीआई 6,000 से अधिक कारीगर परिवारों के बीच गर्व और जिम्मेदारी की भावना लाएगा, जो गुणवत्ता के साथ समझौता नहीं करेंगे और उन्हें अच्छे डिजाइन बनाने और नए संग्रह और चूड़ी सेट लाने के लिए प्रेरित करेंगे।
श्री हिसामुद्दीन ने कहा,“हमारी लाख की चूड़ियाँ पैटर्न की जटिलता के लिए जानी जाती हैं, जिन्हें कारीगर क्रिस्टल से बनाते हैं।”
लाख की चूड़ियों की विरासत 500 साल पुरानी है, जिसमें पीढ़ियों से बहुत जटिल और अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई लाख की चूड़ियाँ बनाने की कला है।
कानूनी और आईपीआर के प्रमुख, सुभजीत साहा ने उल्लेख किया कि शिल्प को जोड़ने और ग्राहकों के साथ संबंध बनाने के लिए एक अनूठा लोगो डिजाइन किया गया है।
तेलंगाना में आने वाले वर्ष में कृषि और हस्तशिल्प में पंजीकरण के लिए कई जीआई आवेदन कतार में हैं।
समीक्षा.संजय
वार्ता
More News
हेलीकाॅप्टर में फिसल जाने से ममता घायल

हेलीकाॅप्टर में फिसल जाने से ममता घायल

27 Apr 2024 | 4:05 PM

कोलकाता, 27 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी को शनिवार को दुर्गापुर में हेलीकॉप्टर के अंदर फिसलकर गिर जाने से मामूली चोटें आयीं।

see more..
धामी का खिलाड़ियों से खेल के क्षेत्र में देश का नाम रोशन करने का आह्वान

धामी का खिलाड़ियों से खेल के क्षेत्र में देश का नाम रोशन करने का आह्वान

27 Apr 2024 | 3:21 PM

देहरादून, 27 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को देहरादून के परेड ग्राउंड स्थित बहुउद्देशीय हॉल में रोल बाल फेडरेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा आयोजित 16वीं सब जूनियर (अंडर-14) बॉयज एंड गर्ल्स नेशनल रोल बाल चैंपियनशिप में प्रतिभाग करते हुये खिलाड़ियों का उत्साहवर्द्धन किया।

see more..
मणिपुर में कुकी उग्रवादियों के हमले में सीआरपीएफ के दो जवान शहीद, चार घायल

मणिपुर में कुकी उग्रवादियों के हमले में सीआरपीएफ के दो जवान शहीद, चार घायल

27 Apr 2024 | 9:57 AM

इंफाल, 27 अप्रैल (वार्ता) मणिपुर के नारानसेना इलाके में शनिवार को संदिग्ध कुकी उग्रवादियों के हमले में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के दो जवान शहीद हो गए और चार अन्य घायल हो गए।

see more..
image