Monday, Apr 29 2024 | Time 08:41 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


टिपरा मोथा के दो विधायकों ने त्रिपुरा कैबिनेट में मंत्री पद की ली शपथ

अगरतला, 07 मार्च (वार्ता) राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल होने की घोषणा के एक दिन बाद त्रिपुरा में पूर्व प्रमुख विपक्षी दल टिपरा मोथा के दो विधायकों ने गुरुवार को डॉ. माणिक साहा के नेतृत्व वाली भाजपा-आईपीएफटी सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।
राज्यपाल इंद्रसेन रेड्डी नल्लू ने एक सादे समारोह में विपक्ष के पूर्व नेता अनिमेष देबबर्मा को कैबिनेट मंत्री के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई, जबकि टिपरा विधायक बृशकेतु देबबर्मा को मुख्यमंत्री डॉ़ साहा, उनके कैबिनेट सहयोगियों और दोनों दलों के वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति में राज्य मंत्री (एमओएस) नियुक्त किया गया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मालदा में भाजपा के राजनीतिक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पश्चिम बंगाल से लौटने के बाद जल्द ही मंत्रियों को विभागों का वितरण किया जाएगा। डॉ. साहा का शनिवार को राज्य लौटने का कार्यक्रम है।
श्री साहा की अनुपस्थिति में, वित्त मंत्री प्राणजीत सिंघा रॉय और बिजली मंत्री रतन लाल नाथ, अन्य लोगों के साथ, नए शामिल मंत्रियों को सचिवालय में उनके कक्ष तक ले गए।
राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह के बाद डॉ़ साहा ने कहा, “हम कहते रहे हैं कि भाजपा हमेशा समावेशी विकास और शांति और स्थिरता बनाए रखने में विश्वास करती है और मंत्रिपरिषद में दो सदस्यों को शामिल करना हमारे प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। भाजपा-आईपीएफटी-टिपरा मोथा मिलकर त्रिपुरा के समग्र विकास के लिए काम करेंगे।
उन्होंने हालांकि एक और कैबिनेट पद भरने और नए शामिल किए गए मंत्रियों के बीच वितरित किए जाने वाले विभागों के सवाल को टाल दिया।
मुख्यमंत्री ने कहा, “हम जो भी निर्णय लेते हैं, उसका उद्देश्य त्रिपुरा के लोगों को सर्वश्रेष्ठ प्रदान करना और किसी भी राजनीति या सांप्रदायिक हित से परे विकास की गति को तेज करना है।”
इस बीच, टिपरा मोथा के संस्थापक और भाजपा के साथ समझौते को आकार देने वाले त्रिपुरा शाही वंशज प्रद्योत माणिक्य देबबर्मन ने कहा, “हम कैबिनेट के अंदर अपनी मांग को आगे बढ़ाने के लिए सरकार में शामिल हुए और मैं बाहर से लड़ाई जारी रखूंगा। अब हम लोकसभा में ऐसा उम्मीदवार चाहते हैं जो दिल्ली में हमारी मांगों को आगे बढ़ा सके। हम सरकार का हिस्सा बन गए हैं इसका मतलब यह नहीं है कि टिपरा मोथा लड़ाई को मजबूत करने के बजाय समझौता कर लेगा।”
उन्होंने यह भी रेखांकित किया, “हम अपने उद्देश्य के लिए प्रतिबद्ध हैं, और हमारे मंत्री सत्ता और पोर्टफोलियो का आनंद लेने के लिए नहीं बल्कि हमारे समुदाय के उद्देश्य की पूर्ति के लिए कैबिनेट में शामिल हुए हैं। अगर हमें कोई असुविधा होती है, तो वे इस्तीफा दे देंगे और मंत्रालय से वापस आ जाएंगे।”
श्री देबबर्मन ने कहा, “त्रिपुरा जनजातीय क्षेत्र स्वायत्त जिला परिषद (एडीसी) में, टिपरा मोथा को अपने विपक्षी भाजपा के कुछ सदस्यों को कार्यकारी परिषद में शामिल करने में कोई आपत्ति नहीं है। मैं मुख्यमंत्री से बात करूंगा और एकजुट होकर त्रिपुरा के लोगों का हित के लिए निर्णय लूंगा।”
सोनिया, उप्रेती
वार्ता
More News
कर्नाटक में अंतर्कलह से जूझ रही है कांग्रेसः मोदी

कर्नाटक में अंतर्कलह से जूझ रही है कांग्रेसः मोदी

28 Apr 2024 | 9:27 PM

दावणगेरे (कर्नाटक), 28 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को यहां कांग्रेस पर हमला बोला और कहा कि कर्नाटक में कांग्रेस पार्टी अंतर्कलह से जूझ रही है।

see more..
राहुल गांधी ने ओडिशा में फूंका चुनावी बिगुल

राहुल गांधी ने ओडिशा में फूंका चुनावी बिगुल

28 Apr 2024 | 6:38 PM

भुवनेश्वर, 28 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने रविवार को ओडिशा के सालेपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्य की नवीन पटनायक सरकार पर जोरदार हमले के साथ कांग्रेस पार्टी के चुनावी अभियान का बिगुल फूंका।

see more..
image