Monday, Apr 29 2024 | Time 20:15 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


धामी ने नैनीताल की पांच विधानसभाओं को दी 778 करोड़ रुपए की सौगात

नैनीताल, 08 मार्च (वार्ता) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस और महाशिवरात्रि के पावन मौके पर नैनीताल जिले की पांच विधानसभाओं को 778.14 करोड़ रुपए की विकास योजनाओं की सौगात दी। इसमें काठगोदाम रोडवेज बस टर्मिनल के निर्माण के अलावा 159 विकास योजनाएं शामिल हैं।
श्री धामी ने कहा कि देवभूमि का मूल स्वरूप किसी भी कीमत पर बिगड़ने नहीं दिया जायेगा। बनभूलपुरा घटना को अंजाम देने वाले एक-एक दंगाई को जब तक सलाखों के पीछे नहीं डाला जाता, तब तक हमारी सरकार चैन से नहीं बैठेगी। जिन लोगों ने कानून के साथ खिलवाड़ किया है, उन्हें इसका खामियाजा भुगतना होगा। सरकारी सम्पत्ति के नुकसान की वसूली भी दंगाइयों से की जाएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि देवभूमि में लंबे समय से सरकारी भूमि पर लैंड जिहाद का खतरनाक षड्यंत्र रचा जा रहा है। सरकारी भूमि पर कथित धार्मिक स्थल बनाकर उन्हें कब्जाने का प्रयास चल रहा है। सरकार अभी तक 3500 एकड से अधिक भूमि मुक्त करा चुकी है। अतिक्रमण के खिलाफ अभियान आगे भी चलता रहेगा।
उन्होंने कहा कि लैंड जिहाद के खिलाफ कार्यवाही, नकल विरोधी कानून, समान नागरिक संहिता और धर्मान्तरण के खिलाफ कानून जैसे अहम कदम सरकार की ओर से उठाये गये हैं। उनकी सरकार ठोस फैसला कर योजनाओं को धरातल पर उतारने काम कर रही है। सरकार का लक्ष्य समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास योजनाओं को पहुंचाना है, इसके लिए सरकार प्रयत्नशील हैं।
श्री धामी ने आगे कहा रोजगार के नए अवसर पैदा करने, पलायन रोकने, पर्यटन को बढ़ावा देने और राज्य की आधारभूत व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए सरकार द्वारा नीतिगत योजनाओं का खाका तैयार किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने जिले की पांच विधानसभाओं नैनीताल, भीमताल, हल्द्वानी, रामनगर और लालकुआं में 778.14 करोड़ की 159 विकास योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इनमें
हल्द्वानी के काठगोदाम में करोड़ों की लागत से बनने वाला बस टर्मिनल और लालकुआं में आरटीओ कार्यालय के साथ ड्राइविंग स्कूल भी शामिल है।
जन सभा को केन्द्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्यमंत्री अजय भट्ट ने संबोधित किया और कहा कि प्रदेश निरंतर विकास के पथ पर अग्रसर हो रहा है। प्रधानमंत्री स्वयं उत्तराखण्ड के विकास को लेकर कृतसंकल्प हैं।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री आवास योजना के 10 लाभार्थियों, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत लखपति दीदी योजना के अंतर्गत 10 स्वयं सेवी संस्थाओं को 4.6 करोड़ से अधिक के चेक, अल्पसंख्यक मेधावी बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत 40 बालिकाओं 10-10 हजार के चेक वितरित किए।
इसके अलावा समाज कल्याण विभाग द्वारा सात दिव्यांगजनों को आधुनिक साइकिल तथा 10 दिव्यांगजनों को व्हील चेयर भेंट की गयी। साथ 25 कृषकों को सम्मानित किया गया। मुख्यमंत्री ने बनभूलपुरा दंगा में पत्रकारों के क्षतिग्रस्त वाहनों के लिए मुख्यमंत्री विवेकाधीन राहत कोष से 10 लाख का चैक भी सूचना विभाग को सौंपा।
इस मौके पर विधायक बंशीधर भगत, दीवान सिंह बिष्ट, डा0 मोहन सिंह बिष्ट, सरिता आर्या, रामसिंह कैडा‌ के अलावा अनेक पदाधिकारी अधिकारी उपस्थित रहे।
रवीन्द्र. उप्रेती
वार्ता
More News
मोदी को भारत की बेटियों से माफी मांगनी चाहिए: ओवैसी

मोदी को भारत की बेटियों से माफी मांगनी चाहिए: ओवैसी

29 Apr 2024 | 6:51 PM

हैदराबाद, 29 अप्रैल (वार्ता) ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) प्रमुख एवं हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कर्नाटक के हासन से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार प्रज्वल रेवन्ना के पक्ष में वोट मांगने के लिए भारत की बेटियों से माफी मांगनी चाहिए, जिन पर कथित तौर पर घटिया वीडियाे बनाकर महिलाओं को ब्लैकमेल करने का आरोप है।

see more..
image