Monday, Apr 29 2024 | Time 02:13 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


आंध्र सरकार ने ईटीएस के साथ समझौते पर किये हस्ताक्षर

विशाखापत्तनम, 14 मार्च (वार्ता) आंध्र प्रदेश सरकार ने सरकारी स्कूलों में टीओईएफएल (एक विदेशी भाषा के रूप में अंग्रेजी का परीक्षण) परीक्षा कराने के लिए प्रिंसटन-आधारित शैक्षिक परीक्षण सेवा (ईटीएस) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार टीओईएफएल परीक्षा अप्रैल में होने वाली है। इसमें सरकारी स्कूलों के 16.24 लाख से अधिक विद्यार्थी बैठेगें, जो इस तरह के मूल्यांकन में उनकी पहली भागीदारी है। करीब 16,24,100 लाख कक्षा तीन से नौ तक के विद्यार्थी स्मार्ट टीवी सेट और इंटरैक्टिव फ्लैट पैनल से सुसज्जित फाउंडेशन, फाउंडेशन प्लस, हाई स्कूल और प्री-हाई स्कूल सहित विभिन्न शैक्षिक स्तरों पर परीक्षण में शामिल होने के लिए तैयार हैं। इसके अलावा, तीन-पांच कक्षा के विद्यार्थी 10 अप्रैल को परीक्षा देंगे और परीक्षा में 14 श्रव्य और 13 पठनीय संबंधित कुल 27 प्रश्न होंगे।
स्कूल शिक्षा प्रमुख सचिव प्रवीण प्रकाश के अनुसार, छह-नौ कक्षा के विद्यार्थी 12 अप्रैल को 20 प्रश्नों वाली परीक्षा देंगे। इनमें से श्रव्य और पठनीय संबंधित 10 प्रश्न होंगे। सफल विद्यार्थियों को शैक्षिक परीक्षण सेवा (ईटीएस) द्वारा उपलब्धि का प्रमाण पत्र दिया जाएगा।
श्री प्रवीण ने कहा कि प्रमाणपत्र डिजिटल रूप से संग्रहीत किए जाएंगे और सभी प्रमाणपत्र डिजीलॉकर पर अपलोड किए जाएंगे। डिजीलॉकर डिजिटल मोड में दस्तावेजों और प्रमाणपत्रों को जारी करने और सत्यापित करने के लिए एक मंच है।विद्यार्थियों को प्रमाणपत्रों की मुद्रित प्रतियां दी जाएंगी। अब मुख्य प्राथमिकता माता-पिता को अपने स्मार्टफोन पर डिजिलॉकर ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करना है।
उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए ठोस प्रयास किया जाना चाहिए कि सभी 16, 24 और 100 विद्यार्थियों के माता-पिता 30 मार्च तक इस ऐप को डाउनलोड कर लें। यह सक्रिय दृष्टिकोण विद्यार्थियों के बीच टीओईएफएल प्रमाणपत्रों के निर्बाध वितरण और संरक्षण में योगदान देगा।
श्रद्धा अशोक
वार्ता
More News
कर्नाटक में अंतर्कलह से जूझ रही है कांग्रेसः मोदी

कर्नाटक में अंतर्कलह से जूझ रही है कांग्रेसः मोदी

28 Apr 2024 | 9:27 PM

दावणगेरे (कर्नाटक), 28 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को यहां कांग्रेस पर हमला बोला और कहा कि कर्नाटक में कांग्रेस पार्टी अंतर्कलह से जूझ रही है।

see more..
राहुल गांधी ने ओडिशा में फूंका चुनावी बिगुल

राहुल गांधी ने ओडिशा में फूंका चुनावी बिगुल

28 Apr 2024 | 6:38 PM

भुवनेश्वर, 28 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने रविवार को ओडिशा के सालेपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्य की नवीन पटनायक सरकार पर जोरदार हमले के साथ कांग्रेस पार्टी के चुनावी अभियान का बिगुल फूंका।

see more..
image