Monday, Apr 29 2024 | Time 11:05 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ओएफएमके का बीएमपी-II वाहनों के उन्नयन के लिए सेना के साथ करार

हैदराबाद, 14 मार्च (वार्ता) आर्मर्ड व्हीकल निगम लिमिटेड (एवीएनएल) की इकाई आयुध फैक्टरी मेडक (ओएफएमके) ने 693 बीएमपी-II वाहनों का बीएमपी-आईआईएम मानक में उन्नयन करने के लिए भारतीय सेना के साथ एक करार किया है।
अनुबंध के तहत विशेष रूप से वाहनों के ऑटो-टार्गेटिंग क्षमताओं के साथ रात्रि सक्षमता और अग्नि नियंत्रण प्रणालियों को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।
यहां गुरुवार को जारी एक रक्षा विज्ञप्ति में बताया गया कि अनुबंध औपचारिक रूप से नयी दिल्ली के सेना भवन में संजय द्विवेदी, आईओएफएस, एनडीसी, सीएमडी/एवीएनएल को सौंप दिया गया है।
इस अग्रणी पहल को ओएफएमके ने मेसर्स बीईएल, चेन्नई के सहयोग से स्वदेशी तरीके से डिजाइन और विकसित किया है। यह पहल आत्मनिर्भर भारत के उद्देश्यों को साकार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतीक है। यह अनुबंध न केवल पूरे एवीएनएल समूह के कारखानों को बेहतर बनायेगा, बल्कि आंतरिक अनुसंधान एवं विकास प्रयासों को एक मजबूत प्रोत्साहन भी प्रदान करेगा।
एवीएनएल मुख्य युद्धक टैंक और बारूदी सुरंग-संरक्षित वाहनों सहित बख्तरबंद लड़ाकू वाहनों के निर्माण में प्रमुखता रखता है, जो मुख्य रूप से भारतीय सशस्त्र बलों की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। कंपनी के उल्लेखनीय उत्पादों में टी-90 टैंक, टी-72 टैंक, बीएमपी-II (सारथ टैंक) और एमबीटी अर्जुन शामिल हैं।
एवीएनएल आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप न केवल भारतीय सेना को युद्धक टैंक प्रदान करने के लिए समर्पित है, बल्कि सशस्त्र बलों की लगातार बढ़ती जरूरतों और आधुनिक युद्ध की गतिशील प्रकृति को संबोधित करने के लिए अनुसंधान और विकास प्रयासों में भी सक्रिय रूप से संलग्न है।बीएमपी-II का बीएमपी-आईआईएम में उन्नयन करना ऐसे ही एक प्रयास का उदाहरण है।
यामिनी,आशा
वार्ता
More News
कर्नाटक में अंतर्कलह से जूझ रही है कांग्रेसः मोदी

कर्नाटक में अंतर्कलह से जूझ रही है कांग्रेसः मोदी

28 Apr 2024 | 9:27 PM

दावणगेरे (कर्नाटक), 28 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को यहां कांग्रेस पर हमला बोला और कहा कि कर्नाटक में कांग्रेस पार्टी अंतर्कलह से जूझ रही है।

see more..
राहुल गांधी ने ओडिशा में फूंका चुनावी बिगुल

राहुल गांधी ने ओडिशा में फूंका चुनावी बिगुल

28 Apr 2024 | 6:38 PM

भुवनेश्वर, 28 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने रविवार को ओडिशा के सालेपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्य की नवीन पटनायक सरकार पर जोरदार हमले के साथ कांग्रेस पार्टी के चुनावी अभियान का बिगुल फूंका।

see more..
image