Monday, Apr 29 2024 | Time 16:16 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


लोस चुनाव के लिए मिजोरम-म्यांमार सीमा पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

ऐजल, 19 मार्च (वार्ता) मिजोरम-म्यांमार सीमा पर स्थित चम्फाई जिला में आगामी 19 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। यह जिला नार्को -आतंकवादी गतिविधियों के मुख्य केंद्रों में से एक माना जाता है।
अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि कानून प्रवर्तन एजेंसियां जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए चुनावों से पहले समन्वित प्रयास कर रही हैं, जिसका पूरे राज्य में सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
चम्फाई के पुलिस अधीक्षक (एसपी) विनीत कुमार ने कहा कि मिजोरम-म्यांमार सीमा नदी तियाउ के माध्यम से मादक पदार्थों, नकदी और हथियारों की आपूर्ति के साथ-साथ अवैध सामानों की तस्करी को रोकने के लिए सुरक्षा बढ़ाई जा रही है।
अधिकारियों के अनुसार गर्मियों का समय होने के कारण, तियाउ नदी तेजी से सूख रही है, जिससे म्यांमार से नशीले पदार्थ, अवैध सामान और हथियार लेकर आने वाले लोगों को आसानी से सीमा नदी पार करने में सुविधा हो रही है। श्री कुमार ने कहा कि म्यांमार से आने वाले सभी सामानों की सावधानीपूर्वक जांच करने की जरुरत है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी अवैध वस्तु सीमा पार से न आ सके।
उन्होंने कहा कि चुनाव सुरक्षा के लिए राज्य पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) को तैनात करने के अलावा अन्य सभी प्रवर्तन एजेंसियों को चुनाव के दौरान अवैध गतिविधियों को रोकने के लिए मिलकर काम करना होगा।
चम्फाई जिला उपायुक्त एवं जिला चुनाव अधिकारी जेम्स लालरिंचना ने कानून प्रवर्तन एजेंसियों से चुनाव प्रचार के दौरान धन और बाहुबल के लिए इस्तेमाल होने वाले किसी भी सामान के प्रवेश को रोकने के लिए मिलकर काम करने का आग्रह किया।
श्री लालरिंचन ने एजेंसियों से नियमित रूप से रिपोर्ट जमा करने और सीमावर्ती जिले में अवैध सामानों की जब्ती सहित सभी गतिविधियों का रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए भी कहा।
उल्लेखनीय है कि मिजोरम का चम्फाई जिला म्यांमार के चिन राज्य के साथ 148.06 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा साझा करता है और यह मिजोरम का सबसे सुलभ जिला है, जो कुल 404 किलोमीटर की अंतरराष्ट्रीय सीमा साझा करता है।
यह जिला फरवरी 2021 में सैन्य तख्तापलट के बाद म्यांमार के शरणार्थियों की सबसे बड़ी संख्या की मेजबानी करता है। राज्य गृह विभाग के आंकड़ों के अनुसार मिजोरम के 11 जिलों में शरण लेने वाले म्यांमार शरणार्थियों की कुल संख्या 32,161 है।
संतोष, उप्रेती
वार्ता
More News
मोदी ने राहुल पर बोला हमला, कांग्रेस पर लगाया ‘वसूली गैंग’ चलाने का आरोप

मोदी ने राहुल पर बोला हमला, कांग्रेस पर लगाया ‘वसूली गैंग’ चलाने का आरोप

29 Apr 2024 | 3:45 PM

बागलकोट (कर्नाटक), 29 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को यहां एक रैली में कांग्रेस के प्रमुख नेता राहुल गांधी पर परोक्ष हमला बोला और पार्टी पर ‘वसूली' गिरोह’ चलाने का आरोप लगाया।

see more..
कोलकाता के बाजार में लगी भीषण आग

कोलकाता के बाजार में लगी भीषण आग

29 Apr 2024 | 3:01 PM

कोलकाता, 29 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में सोमवार को बड़ाबाजार क्षेत्र के नाखोदा मस्जिद के पास व्यापारिक केंद्र एवं आवासीय क्षेत्र में प्लास्टिक सामग्री और अत्यधिक ज्वलनशील वस्तुओं से भरे एक बहुमंजिला इमारत के गोदाम में भीषण आग लग गयी।

see more..
तेलंगाना में अगले 72 घंटों में लू जारी रहने का अनुमान

तेलंगाना में अगले 72 घंटों में लू जारी रहने का अनुमान

29 Apr 2024 | 2:59 PM

हैदराबाद, 29 अप्रैल (वार्ता) मौसम विभाग ने तेलंगाना के कई जिलों में अगले 72 घंटे के दौरान लू जारी रहने का अनुमान जताया गया है। मौसम विभाग ने सोमवार को यह जानकारी दी।

see more..
image