Monday, Apr 29 2024 | Time 20:36 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


चुनाव में भारत-नेपाल सीमा पर रहेगी कड़ी निगरानी

पिथौरागढ/नैनीताल, 19 मार्च (वार्ता) आम चुनाव को देखते हुए नेपाल सीमा पर दोनों देशों की ओर से कड़ी निगरानी रखी जायेगी। नेपाल भारत में होने वाले आम चुनाव को लेकर सीमा पर सुरक्षा को लेकर पूर्ण सहयोग करेगा।
भारत और नेपाल समन्वय समिति की बैठक में मंगलवार को यह निर्णय लिये गये। पिथौरागढ़ में आयोजित इस बैठक में सीमा से जुड़े जिलों के अधिकारी मौजूद रहे।
बैठक में तय किया गया कि आम चुनाव को देखते हुए दोनों देशों की ओर से खासकर नेपाल अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर सुरक्षा में सहयोग करेगा और सीमा पर कड़ी निगरानी रखी जायेगी। इस दौरान सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये जायेंगे।
यह भी तय किया गया कि मतदान से ठीक 72 घंटे पहले दोनों देशों की ओर से अंतर्राष्ट्रीय सीमा को सील कर दिया जायेगा और इस दौरान सीमा पर आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी। नेपाली अधिकारियों की ओर से भारतीय अधिकारियों को सुरक्षा को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त किया गया।
बैठक में आपसी समन्वय कायम करने के लिये दोनों देशों के अधिकारियों के व्हट्सएप ग्रुप बनाये जाने और सूचना को आदान प्रदान करने पर भी विचार किया गया। पिथौरागढ़ की जिलाधिकारी ने कहा कि भारत में बहू बन कर आयी नेपाली लड़कियों के आधार कार्ड बनवाने में नेपाल के अधिकारी सहयोग करें।
इसके अलावा बैठक में मादक पदार्थों, प्रतिबंधित वस्तुओं, मानव तस्करी, जघन्य अपराधों, सुरक्षा एजेंसियों के बीच आपसी सामंजस्य बढ़ाने, काली नदी से सटे क्षेत्रों में हो रहे भूकटाव, रिवर राफ्टिंग, काली नदी पर अवैध मार्गों से आवागमन पर रोक लगाने जैसे मामलों पर भी विचार किया गया। यही नहीं दोनों देशों के अधिकारियों के बीच बनबसा बांध की सफाई और आरबीएम को निकालने पर भी सहमति बनी।
भारत की ओर से बैठक में नेपाल से सटे पिथौरागढ़ की जिलाधिकारी रीना जोशी और चंपावत के जिलाधिकारी नवनीत पांडे, एसपी पिथौरागढ़ रेखा यादव, एसपी चंपावत अजय गणपति, अपर जिलाधिकारी डा0 शिव कुमार बरनाला, सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) 11वीं वाहिनी के कमांडेंट मधुकर अमिताभ, एसएसबी-05 वाहिनी चंपावत के कमांडेंट राजेश भोलादत्त समेत अन्य सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।
इसी प्रकार नेपाल की ओर से प्रमुख जिलाधिकारी दारचूला किरण जोशी, बैतड़ी के प्रमुख जिलाधिकारी हर्क राज पंत के अलावा नेपाल सशस्त्र प्रहरी के साथ साथ राष्ट्रीय अनुसंधान दारूचला और बैतड़ी के प्रमुख अनुसंधान अधिकारी डिगंबर गिरी और गोपाल सिंह बोहरा के अलावा अन्य अधिकारी बैठक में शामिल हुए।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
image