Monday, Apr 29 2024 | Time 02:42 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


सद्गुरु की मस्तिष्क की आपातकालीन सर्जरी की गई

बेंगलुरु, 20 मार्च (वार्ता) आध्यात्मिक गुरु एवं ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु जग्गी वासुदेव की खोपड़ी में रक्तस्राव के कारण उनके मस्तिष्क की आपातकालीन सर्जरी की गई।
हालत गंभीर थी, क्योंकि चिकित्सा सहायता लेने से पहले वह चार सप्ताह से गंभीर सिरदर्द का अनुभव कर रहे थे। ईशा फाउंडेशन ने कहा कि पिछले चार सप्ताह से अपनी परेशानी के बावजूद सद्गुरु ने अपनी निर्धारित गतिविधियों को जारी रखा, जिसमें महाशिवरात्री कार्यक्रम आयोजित करना भी शामिल था।
उन्होंने कहा कि 14 मार्च को दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में तत्काल एमआरआई किए जाने के बाद सद्गुरु की स्थिति की गंभीरता और मस्तिष्क में बड़े पैमाने पर रक्तस्राव का पता चला, जिसमें पुराने और ताजा दोनों तरह के रक्तस्राव के प्रमाण मिले थे।
गंभीर और पीड़ादायक लक्षणों के बावजूद, उन्होंने 14 मार्च को अपनी निर्धारित बैठकें और 16 मार्च को इंडिया टुडे कॉन्क्लेव को दर्द निवारक दवाओं की उच्च खुराक के प्रभाव में पूरा किया।
ईशा फाउंडेशन ने कहा,“पिछले 40 वर्षों में एक भी बैठक न छोड़ने की अपनी प्रतिबद्धता के कारण शुरू में तत्काल चिकित्सा सहायता लेने में झिझक रहे सद्गुरु अंततः अस्पताल में भर्ती होने के लिए सहमत हो गए। सद्गुरु की न्यूरोलॉजिकल स्थिति तेजी से बिगड़ गई, उनके बाएं पैर में कमजोरी आ गई और बार-बार सिरदर्द होने लगा। उल्टी हो रही थी।”
उन्हें 17 मार्च को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां सीटी स्कैन में मस्तिष्क की सूजन में उल्लेखनीय वृद्धि और मस्तिष्क के एक तरफ शिफ्ट होने से जान को खतरा होने का पता चला।
इन चुनौतियों के बावजूद सद्गुरु अपनी रिकवरी में लगातार प्रगति कर रहे हैं, उनके मस्तिष्क, शरीर और महत्वपूर्ण मापदंडों में सामान्य स्तर पर सुधार हो रहा है।
अपोलो अस्पताल के न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. विनित सूरी ने कहा,“हम उनसे मजाक कर रहे थे कि हम जो कर सकते थे, हमने किया है, लेकिन आप खुद को ठीक कर रहे हैं। जिस तरह का सुधार हम देख रहे हैं वह हमारी उम्मीद से परे है। वह अब बिल्कुल ठीक हैं। उनका पूरा दिमाग, शरीर और महत्वपूर्ण पैरामीटर सामान्य हैं और वह लगातार प्रगति कर रहे हैं।”
संतोष.संजय
वार्ता
More News
कर्नाटक में अंतर्कलह से जूझ रही है कांग्रेसः मोदी

कर्नाटक में अंतर्कलह से जूझ रही है कांग्रेसः मोदी

28 Apr 2024 | 9:27 PM

दावणगेरे (कर्नाटक), 28 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को यहां कांग्रेस पर हमला बोला और कहा कि कर्नाटक में कांग्रेस पार्टी अंतर्कलह से जूझ रही है।

see more..
राहुल गांधी ने ओडिशा में फूंका चुनावी बिगुल

राहुल गांधी ने ओडिशा में फूंका चुनावी बिगुल

28 Apr 2024 | 6:38 PM

भुवनेश्वर, 28 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने रविवार को ओडिशा के सालेपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्य की नवीन पटनायक सरकार पर जोरदार हमले के साथ कांग्रेस पार्टी के चुनावी अभियान का बिगुल फूंका।

see more..
image