Sunday, Apr 28 2024 | Time 15:35 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


-------

किसी भी व्यक्ति के अंतरिक्ष में जाने का सपने पूरा करने के लिए अंतरिक्ष विभाग में किए गए सुधारों के भाग के रूप में श्रीहरिकोटा में अग्निकुल लॉन्च पैड (एएलपी) स्थापित किया गया। यह जानकारी स्टेट-अप के सह-संस्थापक मोइन एसएम ने दी।

अग्निबाण एक उच्च अनुकूलित, 2-चरणों का प्रक्षेपण यान है जो पृश्वी की निम्न कक्षा से लगभग 700 किमी ऊंची कक्षाओं में 100 से 300 किलोग्राम तक वजन ले जाने में सक्षम है।

इस प्रक्षेपण का विशेष महत्व यह है कि यह भारत की पहली तरल ऑक्सीजन-केरोसिन रॉकेट उड़ान है और श्रीहरिकोटा में भारत के पहले निजी रूप से विकसित लॉन्चपैड से प्रक्षेपित होगी। यह एक सब-ऑर्बिटल प्रक्षेपण होगा न कि साउंडिंग रॉकेट प्रक्षेपण।

यह अभियान मार्गदर्शन, नियंत्रण और नेविगेशन प्रणाली, ऑनबोर्ड कंप्यूटर द्वारा संचालित संपूर्ण कमांड अनुक्रम, टेलीमेट्री और ट्रैकिंग - पृथक्करण चरण के अलावा - पूर्ण कक्षीय उड़ान के लिए जाने वाले सभी को मान्य करने की कोशिश करेगा।

अगला कदम सभी सबसिस्टम प्रदर्शनों का उड़ान के पश्चात विश्लेषण करना होगा। अग्निकुल के अधिकारियों ने कहा कि भविष्य की योजना कक्षीय उड़ान के लिए तैयार होना है। गौरतलब है कि अग्निबाण हमेशा एक समान संख्या में इंजनों के साथ नहीं उड़ता। अग्निकुल ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि मिशन, उपग्रह और लॉन्चपोर्ट ही तय करेंगे कि पहले चरण में कितने इंजन के साथ उड़ान भरे जाएंगे।

अग्निकुल कॉसमॉस की स्थापना 2017 में श्रीनाथ रविचंद्रन, मोइन एसपीएम और सत्या चक्रवर्ती ने की और यह देश की पहली कंपनी है जिसने अंतरिक्ष एजेंसी की विशेषज्ञता और इसकी सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन एवं प्राधिकरण केंद्र पहल के अंतर्गत दिसंबर 2020 में अग्निबाण का निर्माण करने के लिये इसरो के साथ एक समझौता पर हस्ताक्षर किया।

भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (इन-स्पेस) एक एकल खिड़की, स्वतंत्र और नोडल एजेंसी है जो अंतरिक्ष विभाग में एक स्वायत्त एजेंसी के रूप में कार्य करती है। इसका गठन अंतरिक्ष क्षेत्र में सुधारों के बाद निजी क्षेत्रों की भागीदारी को सक्षम एवं सुविधाजनक बनाने के लिए किया गया है।

अग्निकुल रॉकेट के प्रक्षेपण पेडस्टल का नाम धनुष रखा गया है, यह एक संस्कृत शब्द है, जिसका अर्थ 'आकाशीय धनुष' होता है।

अग्निबाण को पूरी दुनिया के कई लॉन्चपोर्ट से प्रक्षेपित करने की क्षमता को ध्यान में रखते हुए निर्मित किया गया है। इसलिए, स्टार्ट-अप ने अग्निबाण के सभी विन्यासों में पूर्ण गतिशीलता का समर्थन करने के लिए "धनुष" - प्रक्षेपण पेडस्टल - का निर्माण किया है। अग्निबाण के वर्तमान संस्करणों के विपरीत, धनुष के कई अन्य उपयोग भी हैं और इसे स्थायित्व और परिवहन क्षमता को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।

समीक्षा.अभय

वार्ता
More News
कर्नाटक सूखा राहत को लेकर फिर जाएगा सुप्रीम कोर्ट: सुरजेवाला

कर्नाटक सूखा राहत को लेकर फिर जाएगा सुप्रीम कोर्ट: सुरजेवाला

28 Apr 2024 | 2:06 PM

बेलगावी (कर्नाटक), 28 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक के कांग्रेस प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा है कि राज्य सरकार केंद्र सरकार के 3 हजार 452 करोड़ रुपये के सूखा राहत आवंटन को लेकर एक बार फिर उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाएगी।

see more..
मणिपुर में 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान

मणिपुर में 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान

28 Apr 2024 | 1:15 PM

इंफाल, 28 अप्रैल (वार्ता) चुनाव आयोग (ईसी) ने बाहरी मणिपुर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले तीन विधानसभा क्षेत्रों के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को फिर से मतदान कराने का आदेश दिया है। यहां शुक्रवार को मतदान हुआ था।

see more..
मणिपुर ताजा हिंसा में एक व्यक्ति की मौत

मणिपुर ताजा हिंसा में एक व्यक्ति की मौत

28 Apr 2024 | 12:32 PM

इंफाल 28 अप्रैल (वार्ता) मणिपुर के कांगचुप में रविवार को दो जातीय समूहों के बीच झड़प में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि तीन अन्य घायल हो गए।

see more..
image