Sunday, Apr 28 2024 | Time 19:38 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उत्तराखंड में पर्व व चुनाव के दौरान शांति, सुरक्षा हेतु जारी निर्देश

देहरादून, 22 मार्च (वार्ता) होली, माँ पूर्णागिरी और झण्डा मेले तथा आसन्न लोकसभा चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराये जाने के दृष्टिगत शुक्रवार को उत्तराखंड के अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी), कानून व्यवस्था, एपी अंशुमान ने वीडियो कान्फ्रेन्स (बीसी)के माध्यम से अधीनस्थों की बैठक में विभिन्न निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि 24 मार्च होलिका दहन एवं 25 को होली त्योहार को शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराने, विवादित स्थलों आदि के सम्बन्ध में जनपदों में शान्ति समितियों की बैठकें आयोजित कर अग्रेत्तर आवश्यक कार्यवाही की जाय। साथ ही, पर्याप्त मात्रा में पुलिस और पीएसी बल नियुक्त कर, विशेषकर मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में विशेष सतर्कता बरती जाय।
श्री अंशुमान ने पूर्व में घटित घटनाओं का भी संज्ञान लेकर सतर्कता बरतने एवं आसन्न लोकसभा सामान्य निर्वाचन के दृष्टिगत भी विशेष सतर्कता बरते जाने हेतु निर्देशित करते हुए साम्प्रदायिक सौहार्द एवं शान्ति, कानून व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिये। उन्होंने 26 मार्च से जनपद चम्पावत में मनाये जाने वाले माँ पूर्णागिरी मेले में पर्याप्त संख्या में पुलिस तथा पीएसी बल का व्यवस्था करने, यातायात प्लान तैयार कर उसके अनुरुप कार्यवाही कराये जाने, पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने, पूर्व में घटित घटनाओं का संज्ञान लेकर विशेष सतर्कता बरते जाने तथा पुलिस मुख्यालय एवं अभिसूचना मुख्यालय द्वारा निर्गत दिशा-निर्देशों का गहनता से अवलोकन कर उनके अनुरुप कार्यवाही सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश दिये।
श्री अंशुमान ने आगामी 30 मार्च से जनपद देहरादून में मनाये जाने वाले झण्डे मेले में पर्याप्त संख्या में पुलिस तथा पीएसी बल का व्यवस्था करने, यातायात प्लान तैयार कर, उसके अनुरुप कार्यवाही कराने, पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित कराने, पूर्व में घटित घटनाओं का संज्ञान लेकर विशेष सतर्कता बरतने तथा पुलिस मुख्यालय एवं अभिसूचना मुख्यालय द्वारा निर्गत दिशा-निर्देशों का गहनता से अवलोकन कर उनके अनुरुप कार्यवाही सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश दिये। साथ ही, उन्होंने 16 मार्च से आदर्श आचार संहिता के प्रभावी होने के दृष्टिगत, भारत निर्वाचन आयोग, राज्य निर्वाचन आयोग, पुलिस मुख्यालय द्वारा निर्गत दिशा-निर्देशों का स्वयं गहनता से अवलोकन कर निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।
श्री अंशुमान को इस दौरान, अवगत कराया गया कि राज्य में अब तक 9800 लीटर अवैध शराब बरामद हुई, जिसकी कीमत लगभग 41.5 लाख है तथा 9 कि0ग्रा0 अवैध मादक पदार्थ की बरामदगी हुई है। जिसकी कीमत लगभग 1.7 करोड है। उन्होंने इस सम्बन्ध में सभी जनपद प्रभारियों को निरन्तर सीजर की कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये। अवगत कराया गया कि अब तक 40 प्रतिशत शस्त्र जमा कराये जा चुके है। इस पर एडीजी ने सभी जनपद प्रभारियों को निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुपालन में लाईसेन्सी शस्त्रों के सम्बन्ध में जनपदीय स्क्रीनिंग कमेटी के साथ गोष्ठी कर, शस्त्रों को जमा कराने की शत-प्रतिशत कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
एडीजी ने अधीनस्थों को क्रिटिकल पोलिंग स्टेशनों की पुनः समीक्षा कर, तदनुसार सुरक्षा स्कीम बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्वाचन आयोग द्वारा निर्गत निर्देशों के अनुरुप राज्य में वी0वी0आई0पी0/वी0आई0पी0 कार्यक्रमों के दौरान, सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने सोशल मीडिया पर प्रसारित कानून व्यवस्था, चुनाव आदि संवेदनशील पोस्टों/फेक न्यूज की नियमित रुप से मॉनिटरिंग तथा भ्रामक पोस्टों के तत्काल खण्डन की कार्यवाही करते हुए पुलिस मुख्यालय द्वारा निर्गत एस0ओ0पी0 के अनुरुप कार्रवाई सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश दिये।
इस बैठक में पुलिस महानिरीक्षक, अभिसूचना, परिक्षेत्र प्रभारियों, समस्त वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ एवं पुलिस अधीक्षक, रेलवे उपस्थित रहे।
सुमिताभ.संजय
वार्ता
More News
राहुल गांधी ने ओडिशा में फूंका चुनावी बिगुल

राहुल गांधी ने ओडिशा में फूंका चुनावी बिगुल

28 Apr 2024 | 6:38 PM

भुवनेश्वर, 28 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने रविवार को ओडिशा के सालेपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्य की नवीन पटनायक सरकार पर जोरदार हमले के साथ कांग्रेस पार्टी के चुनावी अभियान का बिगुल फूंका।

see more..
मोदी ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को नजरअंदाज करने के लिए की विपक्ष की आलोचना

मोदी ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को नजरअंदाज करने के लिए की विपक्ष की आलोचना

28 Apr 2024 | 6:23 PM

सिरसी (कर्नाटक), 28 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनवरी में अयोध्या में भगवान राम लला के ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के भव्य आयोजन के दौरान विपक्ष की स्पष्ट अनुपस्थिति के लिए रविवार को उसे आड़े हाथ लिया, जबकि राम जन्मभूमि मामले में ऐतिहासिक भागीदारी के बावजूद इस अवसर पर इकबाल अंसारी के परिवार की उपस्थिति पर प्रकाश डाला।

see more..
मोदी ने नेहा हत्याकांड के मुद्दे पर कांग्रेस को घेरा

मोदी ने नेहा हत्याकांड के मुद्दे पर कांग्रेस को घेरा

28 Apr 2024 | 6:23 PM

बेलगावी , 28 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कर्नाटक के बेलगावी में एमसीए की छात्रा नेहा हिरेमत की हत्या के मुद्दे पर कांग्रेस पर जोरदार हमला बोला और राज्य में सत्तारूढ़ इस पार्टी की कानून -व्यवस्था बनाए रखने में विफलता के लिए कड़ी आलोचना की।

see more..
image