Monday, May 6 2024 | Time 13:50 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


सिंह बने आंतरिक मणिपुर लोस सीट से भाजपा उम्मीदवार

इंफाल 26 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को मणिपुर के शिक्षा मंत्री बसंत कुमार सिंह को आंतरिक मणिपुर लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार नामित किया।
भाजपा ने केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री आरके रंजन को हटा दिया और आंतरिक मणिपुर सीट से चुनाव लड़ने के लिए भारतीय पुलिस सेवा के पूर्व अधिकारी बसंत को चुना।
वैसे इसी सीट के लिए नयी दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एवं कांग्रेस के डॉ. अकोइजाम बिमोल, एमपीपी के आरके सोमेंद्र, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के सोतिनकुमार और आरपीआई के महेश्वर पहले ही चुनाव प्रचार शुरू कर चुके हैं।
भाजपा बाहरी मणिपुर सीट पर चुनाव नहीं लड़ेगी लेकिन एनपीएफ उम्मीदवार जिमिक का समर्थन करेगी।
इनर मणिपुर में एनपीएफ भाजपा को समर्थन देगी। इंडिया समूह की ओर से समर्थित कांग्रेस एकमात्र पार्टी है जो दोनों सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। आउटर सीट के लिए आर्थर कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ेंगे।
मणिपुर की दो लोकसभा सीटों के लिए चुनाव दो चरणों में 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को होंगे।
दोनों सीटों के लिए उम्मीदवार 27 मार्च तक पर्चा दाखिल कर सकते हैं। नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को की जाएगी और नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 30 मार्च है।
आंतरिक मणिपुर के लिए इम्फाल पश्चिम डीसी कार्यालय, लाम्फेलपत में नामांकन पत्र दाखिल करने की व्यवस्था की गई थी और बाहरी मणिपुर के लिए कागजात थौबल, उखरुल, सेनापति, कांगपोकपी, तामेंगलोंग, चुराचांदपुर जिलों के डीसी कार्यालयों में जमा किए जा सकते हैं।
पहले चरण में दोनों निर्वाचन क्षेत्रों के 47 विधानसभा क्षेत्रों को कवर किया जाएगा और दूसरे चरण में बाहरी मणिपुर के 13 निर्वाचन क्षेत्रों को कवर किया जाएगा।
संजय,आशा
वार्ता
More News
'लू की स्थिति से निपटने के लिए मतदाताओं, मतदान कर्मियों के लिए विशेष व्यवस्था'

'लू की स्थिति से निपटने के लिए मतदाताओं, मतदान कर्मियों के लिए विशेष व्यवस्था'

06 May 2024 | 12:31 PM

कोलकाता, 06 मई (वार्ता) चुनाव आयोग ने लू की स्थिति से निपटने के लिए पश्चिम बंगाल की चार लोकसभा सीटों पर तीसरे चरण के मतदान से पहले मतदान अधिकारियों को मतदाताओं की सुविधा के मद्देनजर मतदान केंद्रों पर विशेष रूप से बुजुर्गों, महिलाओं और दिव्यांगों (दृष्टिबाधित, बोलने और सुनने की विकलांगता) के लिए विशेष व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिये हैं।

see more..
ओडिशा में पहली चुनावी सभा को संबोधित करेंगे मोदी

ओडिशा में पहली चुनावी सभा को संबोधित करेंगे मोदी

06 May 2024 | 11:21 AM

भुवनेश्वर 06 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को ओडिशा में अपनी पहली चुनावी सभा को संबोधित करेंगे।

see more..
अपहरण के आरोपों के बीच एचडी रेवन्ना को 3 दिन की पुलिस हिरासत

अपहरण के आरोपों के बीच एचडी रेवन्ना को 3 दिन की पुलिस हिरासत

06 May 2024 | 9:10 AM

बेंगलुरु, 05 मई (वार्ता) अपहरण मामले में फंसे जनता दल सेक्यूलर (जेडीएस) विधायक एचडी रेवन्ना को गिरफ्तारी के बाद रविवार को तीन दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया।

see more..
तेलंगाना: भाजपा ने सीईओ से मतदाता रिश्वतखोरी को रोकने का किया आग्रह

तेलंगाना: भाजपा ने सीईओ से मतदाता रिश्वतखोरी को रोकने का किया आग्रह

06 May 2024 | 9:03 AM

हैदराबाद, 5 मई (वार्ता) तेलंगाना भाजपा ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) विकास राज से हस्तक्षेप करने और करीमनगर संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस पार्टी के नेताओं द्वारा मतदाताओं और स्थानीय निकाय प्रतिनिधियों को पैसे का लालच देने की कथित गतिविधियों पर रोक लगाने की अपील की है।

see more..
image