Monday, May 27 2024 | Time 11:19 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


चमोली में शतायु पूर्ण कर चुके 20 मतदाता करेंगे मतदान

देहरादून, 27 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में 19 अप्रैल को उत्तराखंड में होने वाले मतदान में चमोली जनपद के 20 मतदाता ऐसे मतदान करेंगे, जो एक सौ वर्ष (शतायु) की आयु के हैं।
चमोली जनपद में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के लिये 19 अप्रैल को होने वाले मतदान में जनपद चमोली के बदरीनाथ, कर्णप्रयाग और थराली विधानसभाओं में कुल 299777 मतदाता पंजीकृत है। वहीं इस बार जनपद में सौ साल की आयु पूर्ण कर चुके 20 मतदाता भी शामिल हैं। चमोली की कर्णप्रयाग विधानसभा में सर्वाधिक सौ वर्ष पूर्ण कर चुके मतदाता निवासरत हैं।
निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, जनपद की तीनों विधानसभाओं में वर्तमान में 2 लाख 99 हजार सात सौ 77 मतदाता पंजीकृत हैं। जिसमें पुरुष 1 लाख 52 हजार 866, महिला 1 लाख 46 हजार 910 तथा 2 थर्ड जेंडर शामिल हैं। इसके साथ ही 10 हजार 372 सर्विस मतदाता है। इस वर्ष पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान चमोली में 18-19 आयु वर्ग के 6 हजार 335 मतदाताओं का पंजीकरण किया गया है। जनपद में 3 हजार 167 दिव्यांग और 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 2 हजार 282 मतदाता है। सबसे अधिक 1 हजार 136 दिव्यांग मतदाता थराली विधानसभा में पंजीकृत हैं। जबकि इस जिले में कुल पंजीकृत मतदाताओं में से 20 मतदाता सौ वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं। जिसमें 12 महिलाएं और 8 पुरुष शामिल हैं। इनमें से तीन बदरीनाथ, नौ थराली, और आठ कर्णप्रयाग विधानसभा में निवासरत हैं। निर्वाचन कार्यालय की ओर से इस वर्ष दिव्यांग और 85 वर्ष की आयु से अधिक के मतदाताओं के लिए सक्षम अभियान के तहत मतदान की विशेष व्यवस्था की गई हैं। जहां अभियान के तहत पंजीकृत मतदाताओं को विभाग की ओर बूथों पर व्हीलचेयर, घर से बूथ तक आवाजाही के लिये डोली और स्वयं सेवकों की व्यवस्था की गई है। वहीं घर से बूथ तक न पहुंच पाने वाले मतदाताओं के लिये डाक मतपत्र की व्यवस्था की गई है। ऐसे में जनपद के सौ वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके मतदाता भी इस वर्ष सुगमता से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।
सं.सुमिताभ.संजय
वार्ता
More News
प्रज्वल के राजनयिक पासपोर्ट रद्द करने के अनुरोध पर केंद्र से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली: परमेश्रर

प्रज्वल के राजनयिक पासपोर्ट रद्द करने के अनुरोध पर केंद्र से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली: परमेश्रर

26 May 2024 | 10:57 PM

बेंगलुरु, 26 मई (वार्ता) कर्नाटक के गृह मंत्री डॉ जी परमेश्वर ने रविवार को घोषणा की कि राज्य सरकार को यौन शोषण के आरोपी हासन के सांसद प्रज्वल रेवन्ना (33) के राजनयिक पासपोर्ट को रद्द करने के अनुरोध के संबंध में केंद्र से अभी तक कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

see more..
गार्सेटी ने इसरो प्रमुख से की मुलाकात, विभिन्न अंतरिक्ष अभियानों पर चर्चा

गार्सेटी ने इसरो प्रमुख से की मुलाकात, विभिन्न अंतरिक्ष अभियानों पर चर्चा

26 May 2024 | 8:43 PM

चेन्नई, 26 मई (वार्ता) भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने रविवार को इसरो प्रमुख एस.सोमनाथ से मुलाकात की और उनसे विभिन्न अंतरिक्ष अभियानों तथा अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत और अमेरिका के बीच चल रहे सहयोग पर चर्चा की।

see more..
image