Sunday, May 5 2024 | Time 07:45 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ओडिशा: पटनायक ने 9 लोकसभा और 72 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की

भुवनेश्वर, 27 मार्च (वार्ता) बीजू जनता दल अध्यक्ष और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य में नौ लोकसभा और 72 विधानसभा सीटों के लिए पार्टी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की, जहां पहले चरण में चुनाव होने वाले हैं।
सत्तारूढ़ बीजद विधानसभा क्षेत्रों के लिए अपनी पार्टी के उम्मीदवारों की घोषणा करने वाला राज्य का पहला राजनीतिक दल है,ओडिशा में विधानसभा (147 सीटें) और लोकसभा (21 सीटें) दोनों चुनाव एक साथ होंगे। ओडिशा में चार चरणों में 13, 20, 25 मई और एक जून को मतदान होगा।
राज्य में मुख्य विपक्षी दल भाजपा ने पहले ही 21 लोकसभा सीटों में से 18 के लिए पार्टी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है और विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम जारी करना बाकी है।
कांग्रेस ने भी लोकसभा और विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा अभी नहीं की है।
बीजद ने सुंदरगढ़ लोकसभा सीट के लिए भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान दिलीप तिर्की को मैदान में उतारा है, जो पूर्व केंद्रीय मंत्री और मौजूदा भाजपा सांसद जुएल ओराम के खिलाफ मैदान में हैं।
पार्टी के संगठन सचिव प्रणब प्रकाश दास पहली बार राज्य में लोकसभा चुनाव लड़ेंगे और उन्हें संबलपुर लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है, जहां भाजपा ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान उम्मीदवार हैं।
गौरतलब है कि अनुभवी कांग्रेस नेता और मौजूदा विधायक सुरेश चंद्र राउत्रे के बेटे मन्मथ राउत्रे, जो बुधवार को बीजद में शामिल हो गए, को भुवनेश्वर लोकसभा सीट के लिए पार्टी के उम्मीदवार के रूप में नामित किया गया।
श्री पटनायक इस बार अपने गृह निर्वाचन क्षेत्र हिन्जिली विधानसभा क्षेत्र से भी चुनाव लड़ेंगे, जहां से वह 2000 के विधानसभा चुनावों के बाद से लगातार पांचवीं बार चुने गए हैं।
आज घोषित 71 विधानसभा सीटों में से पार्टी के अधिकांश मौजूदा विधायकों को पार्टी द्वारा फिर से उम्मीदवार बनाया गया है। नवीन पटनायक सरकार के कम से कम 13 मंत्रिपरिषद को विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए फिर से नामित किया गया है।

अभय सैनी
वार्ता
More News
गिरफ्तार तीन भारतीयों के बारे में अभी तक कोई विवरण नहीं मिला :जयशंकर

गिरफ्तार तीन भारतीयों के बारे में अभी तक कोई विवरण नहीं मिला :जयशंकर

04 May 2024 | 8:49 PM

भुवनेश्वर, 04 मई (वार्ता) केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में कथित संलिप्तता के लिए कनाडा की पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए तीन भारतीय नागरिकों के बारे में उन्हें अभी तक विस्तृत जानकारी नहीं मिली है।

see more..
image