Monday, May 6 2024 | Time 03:20 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


एचएएल ने परिचालन से अब तक का सबसे अधिक राजस्व अर्जित किया

बेंगलुरु 01 अप्रैल (वार्ता) हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने 31 मार्च 2024 को समाप्त वित्तीय वर्ष के लिए परिचालन से अपना अब तक का सबसे अधिक 29,810 करोड़ रुपये से अधिक राजस्व अर्जित किया जो पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में लगभग 11 प्रतिशत अधिक है।
एचएएल की ओर से जारी एक बयान के अनुसार गत 31 मार्च 2024 तक, एचएएल की ऑर्डर बुक 94,000 करोड़ रुपये से अधिक है जो भविष्य की परियोजनाओं की एक मजबूत पाइपलाइन का संकेत देती है। इसके अतिरिक्त, वित्तीय वर्ष 2024-25 के दौरान बड़े ऑर्डर मिलने की भी उम्मीद है।
एचएएल ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान 19,000 करोड़ रुपये से अधिक के नए विनिर्माण अनुबंध और 16,000 करोड़ रुपये से अधिक के मरम्मत और ओवरहाल (आरओएच) अनुबंध भी हासिल किए। दो हिंदुस्तान-228 विमानों की आपूर्ति के लिए गुयाना रक्षा बलों के साथ एक निर्यात अनुबंध पर भी हस्ताक्षर किए गए और कुशलतापूर्वक निष्पादित किया गया।
वित्तीय वर्ष 2023-24 में एचएएल के लिए महत्वपूर्ण उपलब्धियां देखी गई जिसमें 28 मार्च, 2024 को एलसीए एमके-1ए के पहले उत्पादन श्रृंखला के लड़ाकू विमान की सफल पहली उड़ान भी शामिल है। कंपनी ने हाई-प्रोफाइल दौरे भी देखे और ग्राहक संतुष्टि, ब्रांडिंग, और हितधारक का भरोसा जैसे विभिन्न पहलुओं में मान्यता प्राप्त की।
एचएएल ने तकनीकी प्रगति के लिए रणनीतिक सहयोग में प्रवेश किया जिसमें एलसीए एमके-2 विमान के लिए भारत में जीई-414 एयरो-इंजन की प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण और विनिर्माण के लिए जनरल इलेक्ट्रिक, यूएसए के साथ एक समझौता ज्ञापन शामिल है, साथ ही साथ एक संयुक्त उद्यम का गठन भी शामिल है।
एचएएल ने नयी दिल्ली में ए-320 परिवार के विमानों के लिए रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल (एमआरओ) सुविधाएं स्थापित करने के लिए एयरबस के साथ एक अनुबंध पर भी हस्ताक्षर किए। इस सहयोग का उद्देश्य ‘मेक इन इंडिया’ मिशन को मजबूत करना और निर्यात क्षमता को बढ़ाना है।
संजय अशोक
वार्ता
More News
यौन शोषण के आरोपी  प्रज्वल को वापस लाने के लिए इंटरपोल से मदद की गुहार

यौन शोषण के आरोपी प्रज्वल को वापस लाने के लिए इंटरपोल से मदद की गुहार

05 May 2024 | 11:58 PM

बेंगलुरु, 05 मई (वार्ता) कर्नाटक के गृह मंत्री जी परमेश्वर ने रविवार को कहा कि यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना कर रहें हासन लोकसभा सीट से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार प्रज्वल रेवन्ना को वापस लाने के लिए ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी करने के साथ ही इंटरपोल से भी सहायता मांगी गई है।

see more..
सड़क हादसें में भाजपा की रैली में जा रहे 15 लोग घायल

सड़क हादसें में भाजपा की रैली में जा रहे 15 लोग घायल

05 May 2024 | 10:07 PM

सरगुजा/05 मई (वार्ता) जिले के धौरपुर क्षेत्र से रविवार को पहाड़ी कोरवा ग्रामीणों को भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा की सूरजपुर आमसभा में ले जा रही स्कूल बस धौरपुर थाना क्षेत्र में पलट गई हादसे में बस में सवार 15 लोग घायल हो गए घायलों में 4 लोगों का धौरपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज चल रहा है। जबकि बाकियों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई।

see more..
image