Sunday, May 5 2024 | Time 22:18 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


त्रिपुरा चुनाव में सीएपीएफ की 70 कंपनियां तैनात

अगरतला 01 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में शांतिपूर्ण ढंग से लोकसभा चुनाव कराने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की करीब 70 कंपनियां तैनात की गई हैं। पुलिस ने सोमवार को यहां यह जानकारी दी।
पिछली घटनाओं को ध्यान में रखते हुए त्रिपुरा पुलिस ने सीएपीएफ की तैनाती की मांग की थी और तदनुसार, चुनाव प्रक्रिया शुरू होने से एक महीने पहले तैनाती की गई थी।
त्रिपुरा में दो चरणों में मतदान होने जा रहा है। पश्चिम त्रिपुरा लोकसभा क्षेत्र के लिए चुनाव और रामनगर विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव 19 अप्रैल को होना है, जबकि पूर्वी त्रिपुरा अनुसूचित जनजाति (एसटी) आरक्षित सीट के लिए मतदान 26 अप्रैल को होना है।
उन्होंने कहा कि सीएपीएफ को तैनात करने के अलावा, 5000 त्रिपुरा स्टेट राइफल्स (टीएसआर) के जवान, 350 से अधिक उडन दस्ता टीमें (एफएसटी), और स्टेटिक सर्विलांस टीमें (एसएसटी) को दो लोकसभा क्षेत्रों के लिए त्रिपुरा में ऑपरेशन में लगाया गया है।
एक हजार से अधिक वाहन चौकियां स्थापित की गईं, इसके अलावा 100 स्थायी स्पॉट चौकियां भी खोजी गईं। मतदाताओं के बीच विश्वास-निर्माण के उपाय के रूप में, सीएपीएफ राज्य के 65 पुलिस थाना क्षेत्रों में से प्रत्येक में संपूर्ण बस्तियों को कवर करते हुए नियमित फ्लैग मार्च कर रहा है।
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “अकेले सीएपीएफ द्वारा 1700 से अधिक फ्लैग मार्च किए गए हैं, पिछले महीने 1.25 लाख से अधिक वाहनों की जांच की गई और यातायात नियमों के उल्लंघन के लिए वाहनों से जुर्माने के रूप में एक करोड़ रुपये से अधिक की वसूली की गई और 3.5 करोड़ से अधिक कीमत के नशीले पदार्थ, शराब और जुआ सामग्री जब्त किए गए हैं और अब तक 12,000 से अधिक निवारक गिरफ्तारियां की गई हैं।
उन्होंने कहा, “वरिष्ठ अधिकारी बल को ब्रीफ करने और कानून-व्यवस्था की स्थिति का निरीक्षण करने के लिए नियमित रूप से जिलों का दौरा कर रहे हैं। इसी तरह, जिला एसपी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक और एसडीपीओ अक्सर जवानों और अधीनस्थ अधिकारियों के साथ बातचीत करने और उन्हें प्रेरित करने के लिए आंतरिक पुलिस थानों तथा शिविरों का दौरा कर रहे हैं। ”
सोनिया, उप्रेती
वार्ता
More News
शाह रविवार को करेंगे पश्चिम बंगाल का दौरा

शाह रविवार को करेंगे पश्चिम बंगाल का दौरा

05 May 2024 | 8:29 PM

कोलकाता, 05 मई (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवारों के पक्ष में चुनाव प्रचार के लिए रविवार रात यहां पहुंचने की उम्मीद है। पार्टी सूत्रों ने यह जानकारी दी।

see more..
बंगाल में तीसरे चरण के मतदान के लिए प्रचार थमा

बंगाल में तीसरे चरण के मतदान के लिए प्रचार थमा

05 May 2024 | 6:46 PM

कोलकाता, 05 मई (वार्ता) लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में पश्चिम बंगाल की चार प्रमुख सीटों मालदा (उत्तर), मालदा (दक्षिण), जंगीपुर और मुर्शिदाबाद में सात मई को होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार रविवार को समाप्त हो गया।

see more..
image