Tuesday, May 7 2024 | Time 16:09 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


निष्पक्ष चुनाव के लिए एमसीसी को कड़ाई से लागू करने का निर्देश

हैदराबाद 01 अप्रैल (वार्ता) तेलंगाना की मुख्य सचिव (सीएस) शांति कुमारी ने अधिकारियों को राज्य में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने के लिए आदर्श अचार संहिता (एमसीसी) को कड़ाई से लागू करने का निर्देश दिया है।
सुश्री कुमारी ने सोमवार को अधिकारियों के साथ एमसीसी के कार्यान्वयन की समीक्षा की, जिसमें कानून और व्यवस्था बनाए रखने, तलाश केंद्र स्थापित करने और दैनिक जब्ती रिपोर्ट प्रदान करने के महत्व पर जोर दिया गया।
इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को बेगमपेट हवाई अड्डे और शमशाबाद में निगरानी बढ़ाने का निर्देश दिया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए पड़ोसी राज्यों में चुनाव के दौरान सीमावर्ती जिलों में शुष्क दिवस (शराब की दुकानें बंद रखने) मनाने का निर्देश दिया। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों से निगरानी बढ़ाने और बरामदगी में सहायता के लिए जंगलों में तस्करों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले गुप्त मार्गों की पहचान करने का भी आग्रह किया।
वहीं प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) रवि गुप्ता ने बताया कि पड़ोसी राज्यों के साथ अंतरराज्यीय बैठकें आयोजित की गई हैं। राज्य द्वारा 85 सीमा जांच चौकियां स्थापित की गई हैं। एकीकृत जांच चौकियों, उड़नदस्तों और स्थैतिक निगरानी टीमों ने निगरानी बढ़ा दी है, जिसके कारण एमसीसी लागू होने के बाद से पिछले एक पखवाड़े में लगभग 35 करोड़ रुपये की जब्ती हुई है।
वहीं, वाणिज्यिक कर आयुक्त टी.के.श्रीदेवी ने एकीकृत सीमा जांच चौकियों के माध्यम से वाणिज्यिक कर विभाग द्वारा बढ़ाई गई सतर्कता के बारे में जानकारी दी, जिससे एमसीसी की घोषणा के बाद से 5.19 करोड़ रुपये की जब्ती हुई है। विभाग ने आदतन अपराधियों की धरपकड़ में सहायता के लिए राज्य में प्रवेश करने और छोड़ने वाली वस्तुओं की भी मैपिंग की है। विनिर्माण और व्यापार गोदामों पर निगरानी बढ़ा दी गई है।
बैठक में वाणिज्यिक कर एवं आबकारी विभाग के विशेष मुख्य सचिव सुनील शर्मा, गृह सचिव जितेंद्र वरिष्ठ पुलिस अधिकारी महेश भागवत और संजय जैन, सड़क एवं परिवहन विभाग के प्रधान सचिव श्रीनिवास राजू, परिवहन विभाग के आयुक्त बुद्धा प्रकाश ज्योति, राजस्व विभाग के आयुक्त श्रीधर और अन्य अधिकारी मौजूद थे।
संतोष.संजय
वार्ता
More News
बंगाल में पूर्वाह्न 11 बजे तक 32.82 प्रतिशत मतदान

बंगाल में पूर्वाह्न 11 बजे तक 32.82 प्रतिशत मतदान

07 May 2024 | 1:43 PM

कोलकाता, 07 मई (वार्ता) लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में पश्चिम बंगाल की चार संसदीय सीटों पर हो रहे मतदान में मंगलवार सुबह 11 बजे तक यानी पहले चार घंटों में अनुमानित 32.82 प्रतिशत मतदान हुआ।

see more..
मतदाताओं को पिछले बार के फैसले का अफसोस है : खडगे

मतदाताओं को पिछले बार के फैसले का अफसोस है : खडगे

07 May 2024 | 1:39 PM

कलाबुर्गी 07 मई (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मंगलवार को कहा कि देश के मतदाताओं को पिछले आम चुनाव में अपने फैसले का अफसोस है और इस बार वे कांग्रेस को बहुमत देकर अपनी गलती को सुधारेंगे।

see more..
image