Thursday, May 9 2024 | Time 10:36 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


आरएसएस के शीर्ष नेतृत्व-मंडल में शूद्रों, महिलाओं को जगह नहीं: सिद्दारमैया

बेंगलुरू 04 अप्रैल (वार्ता) चुनाव प्रचार की बढ़ती गहमा-गहमी के बीच कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दारमैया ने गुरुवार को राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ-भारतीय जनता पार्टी (आरएसएस-भाजपा) पर तीखे हमले करते हुए आरोप लगाया कि संघ के नेतृत्व-मंडल में शूद्रों और महिलाओं के लिए कोई जगह नहीं है।
श्री सिद्दारमैया के कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार उन्होंने यह बात यहां अनुसूचित जाति/जनजाति नेताओं और कार्यकर्ताओं की बैठक में कही। बयान के मुताबिक मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि शूद्रों-दलितों और महिलाओं को आरएसएस के नेतृत्व-मंडल में प्रवेश नहीं मिलता है, इसलिए लोगों को भाजपा-आरएसएस के झांसे में नहीं आना चाहिए।”
मुख्यमंत्री सिद्दारमैया ने आरोप लगाया कि भाजपा और आरएसएस राजनीतिक उद्देश्यों के लिए निचली जाति के लोगों का इस्तेमाल कर रहे हैं।
उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा-आरएसएस पर सामाजिक न्याय के सिद्धांतों के विरुद्ध है और उनकी नीति आरक्षण विरोधी है। उन्होंने कहा कि आरक्षण व्यवस्था कोई खैरात नहीं बल्कि उत्पीड़ित समुदायों का संवैधानिक अधिकार है। उन्होंने तर्क दिया कि जब तक समाज में जाति व्यवस्था बनी रहेगी तब तक आरक्षण जारी रहना चाहिए।
मुख्यमंत्री ने यह भी दावा किया कि भाजपा और आरएसएस संविधान में संशोधन करके प्राचीन हिंदू ग्रंथ मनुस्मृति की ऊंच-नीच की व्यवस्था फिर से लागू करना चाहते हैं। उन्होंने उन उदाहरणों का जिक्र किया जहां वरिष्ठ भाजपा नेताओं को आरएसएस के आभामंडल में प्रवेश से वंचित कर दिया गया ।
अशोक, मनोहर, उप्रेती
वार्ता
More News
कांग्रेस-बीआरएस गठबंधन तुष्टिकरण की राजनीति का पर्याय है: मोदी

कांग्रेस-बीआरएस गठबंधन तुष्टिकरण की राजनीति का पर्याय है: मोदी

08 May 2024 | 10:08 PM

हैदराबाद, 08 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि कांग्रेस-भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) गठबंधन भ्रष्टाचार और तुष्टीकरण की राजनीति का पर्याय है और उनका शासन मॉडल ‘शून्य शासन’ का पर्याय है।

see more..
image