Thursday, May 9 2024 | Time 23:37 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बंगाल के अपोलो अस्पताल ने स्वास्थ्य जोखिमों को लेकर रिपोर्ट जारी की

कोलकाता, 04 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के अपोलो अस्पताल ने अपनी प्रमुख वार्षिक रिपोर्ट "हेल्थ ऑफ नेशन" के नवीनतम संस्करण का अनावरण किया, जिसमें विकासशील भारत के लिए स्वास्थ्य जोखिमों पर प्रकाश डाला गया है।
इस रिपोर्ट में भारत में कैंसर, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों सहित गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) की वृद्धि पर प्रकाश डाला गया है, जो देश के समग्र स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं।
अस्पताल द्वारा जारी एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, प्री-डायबिटीज, प्री-हाइपरटेंशन और कम उम्र में मानसिक स्वास्थ्य विकारों के कारण ऐसी बीमारियों में वृद्धि हो सकती है।वैश्विक दरों की तुलना में भारत में कैंसर की बढ़ती घटना विशेष रूप से चिंताजनक है, जिससे भारत "दुनिया की कैंसर की राजधानी" बन गया है।
रिपोर्ट रक्तचाप (बीपी) और बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) के स्तर को कम करने में उनकी भूमिका को रेखांकित करती है, जिससे हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। अपोलो के डेटा से पता चलता है कि जहां भारत में स्वास्थ्य जांच की पहुंच बढ़ाने की जरूरत बनी हुई है, वहीं लोग पहले की तुलना में आज अधिक व्यापक स्वास्थ्य जांच का विकल्प चुन रहे हैं।
अपोलो अस्पताल की उपाध्यक्ष डॉ. प्रीता रेड्डी ने कहा, “हमारे देश के विकास में स्वास्थ्य के महत्व को कम नहीं किया जा सकता है।''
उन्होंने कहा, ''हमारी हेल्थ ऑफ नेशन रिपोर्ट के साथ, हम गैर-संचारी रोगों के लगातार बढ़ते मामले की ओर ध्यान और जागरूकता आकर्षित करने की उम्मीद करते हैं और दृढ़ता से मानते हैं कि संपूर्ण स्वास्थ्य देखभाल पारिस्थितिकी तंत्र और राष्ट्र को एक साथ आने और एक एकीकृत दृष्टिकोण रखने की आवश्यकता है ताकि हम इस बिमारी का मुकाबला कर सकें।''
समीक्षा, आशा
वार्ता
More News
कांग्रेस ने तुष्टिकरण की सारी सीमाएं कर दी पार-भजनलाल

कांग्रेस ने तुष्टिकरण की सारी सीमाएं कर दी पार-भजनलाल

09 May 2024 | 11:34 PM

वारंगल, 09 मई (वार्ता ) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कांग्रेस पर देश को लूटने एवं बांटने का काम करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि उसने तुष्टिकरण की सारी सीमाएं पार कर दी हैं और पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव के किए गए अपमान को वारंगल की जनता भूली नहीं है।

see more..
तमिलनाडु में पटाखा फैक्ट्री विस्फोट में आठ की मौत, कई झुलसे

तमिलनाडु में पटाखा फैक्ट्री विस्फोट में आठ की मौत, कई झुलसे

09 May 2024 | 8:05 PM

विरुधुनगर, 09 मई (वार्ता) तमिलनाडु के दक्षिणी जिले विरुधुनगर में शिवकाशी के पास सेंगामालापट्टी गांव में गुरुवार को एक निजी पटाखा फैक्टरी में आग लगने के बाद हुए भीषण विस्फोट में पांच महिलाओं सहित कम से कम आठ श्रमिकों की मौत हो गयी और कई अन्य झुलस गये, जिनमें से कुछ की हालत गंभीर है।

see more..
image