Saturday, May 4 2024 | Time 14:49 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कोलकाता मेट्रो ने वित्त वर्ष 2023-24 में अर्जित किया 43.56 करोड़ रुपये का गैर-किराया राजस्व

कोलकाता, 04 अप्रैल (वार्ता) कोलकाता मेट्रो रेलवे ने अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए वित्त वर्ष 2023-24 में 43.56 करोड़ रुपये का गैर-किराया राजस्व (एनएफआर) अर्जित किया, जो इससे पिछले वित्त वर्ष के 36.33 करोड़ रुपये के मुकाबले करीब सात करोड़ रुपये अधिक है।
आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कौशिक मित्रा ने बताया कि भारतीय रेलवे के सबसे छोटे क्षेत्रों में से एक होने के बावजूद कोलकाता मेट्रो ने केवल मार्च 2024 में रेलवे बोर्ड के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए एनएफआर के रूप में 3.44 करोड़ रुपये अर्जित किये।
उन्होंने कहा कि कोलकाता मेट्रो मार्च में समाप्त हुए वित्त वर्ष में बेहतर आंकड़ों के साथ एनएफआर आय बढ़ाने की अपनी कोशिश में उल्लेखनीय परिणाम दिखाने में सक्षम रहा है और देश की सबसे पुरानी भूमिगत रेलवे ने इस परिणाम को प्राप्त करते हुए खुद को फिर से एक प्रमुख रेलवे जोन के रूप में स्थापित किया है।
भारतीय रेलवे के सबसे छोटे क्षेत्रों में से एक कोलकाता मेट्रो मुख्य रूप से यात्रियों से होने वाली आय पर निर्भर रहा है। अपना राजस्व बढ़ाने के लिए, मेट्रो ने अपने प्रदर्शन, स्टॉल, कियोस्क और डिजिटल पहल में वृहत रूप से कॉर्पोरेट घरानों को शामिल किया है और एनएफआर आय में सुधार लाने के लिए अभिनव दृष्टिकोणों एवं योजनाओं को अपनाया है।
नए मेट्रो कॉरिडोर खोलने और इसी प्रकार की ज्यादा नवीनतम योजनाओं की अवधारणा के साथ, यह उम्मीद की जाती है कि वर्तमान वित्त वर्ष (2024-25) में, मेट्रो सभी अपेक्षाओं को प्राप्त करने में सक्षम होगा और वर्ष के अंत तक नयी ऊंचाई प्राप्त करेगा। इस वर्ष और ज्यादा कॉर्पोरेट घरानों ने मेट्रो रेलवे के साथ काम करने की इच्छा व्यक्त की है।
करीब 40 वर्ष पुरानी कोलकाता मेट्रो रेलवे ने वित्त वर्ष 2023-24 में रिकॉर्ड 19.25 करोड़ यात्रियों को अपनी यात्रा सेवा प्रदान की है, जो 22-23 के 17.69 करोड़ की तुलना में 8.82 प्रतिशत ज्यादा है।
इनमें से कोलकाता मेट्रो की ब्लू लाइन ने वित्त वर्ष 2023-24 में 17.94 करोड़ यात्रियों को सेवाएं प्रदान की है, जिनमें दमदम स्टेशन पर यात्रियों की संख्या अधिकतम 1.96 करोड़ रही। इसके बाद एस्प्लेनेड स्टेशन 1.32 करोड़ और रवीन्द्र सदन स्टेशन 1.24 करोड़ यात्रियों के साथ क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहा।
दूसरी ओर, ग्रीन लाइन ने 2023-24 में 1.22 करोड़ यात्रियों को सेवाएं प्रदान की। इसमें से यात्रियों की अधिकतम संख्या (49.78 लाख) सियालदह स्टेशन पर उसके बाद साल्ट लेक सेक्टर पांच स्टेशन पर यात्रियों की दूसरी सबसे बड़ी संख्या (21.56 लाख) और करुणामयी स्टेशन पर यात्रियों की तीसरी बड़ी संख्या 12.08 लाख दर्ज की गई।
कोलकाता मेट्रो की पर्पल लाइन पर पिछले वित्त वर्ष में 1.34 लाख यात्रियों ने सेवाएं ली। चूंकि हुगली नदी के नीचे मेट्रो रेल का संचालन शुरू हो गया है, इसलिए नए वित्त वर्ष में नए कॉरिडोर चालू होने की उम्मीद है।
इस वित्त वर्ष में कोलकाता मेट्रो रेलवे के यात्रियों की संख्या में और वृद्धि होने की संभावना है।
अभय, यामिनी
वार्ता
More News
उत्तराखंड में अनियंत्रित वाहन के निचली सड़क पर गिरने से पांच लोगों की मौत

उत्तराखंड में अनियंत्रित वाहन के निचली सड़क पर गिरने से पांच लोगों की मौत

04 May 2024 | 11:20 AM

देहरादून, 04, मई (वार्ता) उत्तराखंड के देहरादून में मसूरी मार्ग पर शनिवार सुबह एक अनियंत्रित वाहन के निचली सड़क पर गिर जाने से उसमें सवार चार युवकों और एक युवती की मौत हो गई जबकि एक युवती को गंभीर अवस्था में अस्पताल ले जाया गया।

see more..
शाह ने कर्नाटक राजनीति में एसडीपीआई के प्रभाव पर जताई चिंता

शाह ने कर्नाटक राजनीति में एसडीपीआई के प्रभाव पर जताई चिंता

03 May 2024 | 10:13 PM

हुक्केरी 03 मई (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर कर्नाटक में सत्ता सुरक्षित करने के लिए प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के राजनीतिक मोर्चे सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) के साथ गठबंधन करने का आरोप लगाया।

see more..
image