Sunday, May 5 2024 | Time 22:24 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


केरल के विझिनजाम अंतर्राष्ट्रीय बंदरगाह को आईएसपीएस कोड मिला

तिरुवनंतपुरम, 05 अप्रैल (वार्ता) केरल के विझिनजाम अंतर्राष्ट्रीय बंदरगाह ने समुद्री परिवहन को अधिक सुरक्षित करने और आतंकवादी हमलों का खतरा कम करने के मद्देनजर अंतर्राष्ट्रीय शिपिंग और पोर्ट सुरक्षा (आईएसपीएस) कोड हासिल किया है।
केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जल परिवहन मंत्रालय ने आधिकारिक तौर पर आईएसपीएस कोड आवंटन को अधिसूचित किया है।
आईएसपीएस संयुक्त राष्ट्र के तहत अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन द्वारा अधिकृत है। यह कोड 11 सितम्बर 2001 के आतंकवादी हमलों के मद्देनजर बनाया गया था। अंतर्राष्ट्रीय जहाजों को संचालन के लिए इस आईएसपीएस कोड की अनुमति की आवश्यकता होती है। अब उच्च गति वाले मालवाहक, थोक वाहक और अन्य मालवाहक जहाज इस मंजूरी के साथ विझिनजाम तक संचालित हो सकते हैं। बंदरगाह पर इसकी मंजूरी के लिये कड़ी सुरक्षा और निगरानी की व्यवस्था की गयी है।
आईएसपीएस कोड का इस्तेमाल दुनिया के हर देशों में किया जाता है। इस कोड के लागू होने से समुद्री परिवहन अधिक सुरक्षित हो जायेगा और इससे आतंकवादी हमलों का खतरा भी काम होगा।
समीक्षा अशोक
वार्ता
More News
शाह रविवार को करेंगे पश्चिम बंगाल का दौरा

शाह रविवार को करेंगे पश्चिम बंगाल का दौरा

05 May 2024 | 8:29 PM

कोलकाता, 05 मई (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवारों के पक्ष में चुनाव प्रचार के लिए रविवार रात यहां पहुंचने की उम्मीद है। पार्टी सूत्रों ने यह जानकारी दी।

see more..
बंगाल में तीसरे चरण के मतदान के लिए प्रचार थमा

बंगाल में तीसरे चरण के मतदान के लिए प्रचार थमा

05 May 2024 | 6:46 PM

कोलकाता, 05 मई (वार्ता) लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में पश्चिम बंगाल की चार प्रमुख सीटों मालदा (उत्तर), मालदा (दक्षिण), जंगीपुर और मुर्शिदाबाद में सात मई को होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार रविवार को समाप्त हो गया।

see more..
image