Sunday, May 5 2024 | Time 20:54 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


तेलुगु के पहले समाचार वाचक शांति स्वरूप का निधन

हैदराबाद, 05 अप्रैल (वार्ता) प्रसिद्ध तेलुगु समाचार वाचक शांति स्वरूप का शुक्रवार को निधन हो गया। वह 75 वर्ष के थे।
श्री स्वरूप के परिवार में पत्नी और दो पुत्र हैं। उन्हें दो दिन पहले दिल का दौरा पड़ने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था और आज सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली।
तेलुगु समाचार प्रसारण में शांति स्वरूप तेलुगु में पहली बार न्यूज़ पढ़ने वाले व्यक्ति थे। उन्होंने दर्शकों पर अपनी अमिट छाप छोड़ी थी। दस सालों तक टेलीप्रॉम्पटर के बिना ही वह कागज देखकर न्यूज़ पढ़ते थे। उन्होंने 14 नवंबर 1983 से दूरदर्शन पर न्यूज़ पढ़ना शुरू किया था। शांति स्वरूप एक ऐसा नाम है जिसका तेलुगु भाषी लोगों को परिचय देने की जरूरत नहीं है। वह 2011 में सेवानिवृत्त होने तक दूरदर्शन पर अपनी सेवा देते रहे। उन्हें लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से भी नवाजा गया था।
तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए शांति स्वरूप को पहली पीढ़ी का न्यूज़रीडर बताया, जिन्होंने तेलुगु प्रसारण पर अमिट छाप छोड़ी थी।
उन्होंने कहा कि शांति स्वरूप 1983 से तेलुगु समाचार वाचन करने वाले पहले व्यक्ति थे। दूरदर्शन में उनकी समर्पित सेवा ने तेलुगु भाषी राज्यों के लोगों पर एक अमिट छाप छोड़ी है। मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हुए शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की।
सैनी, उप्रेती
वार्ता
More News
बंगाल में तीसरे चरण के मतदान के लिए प्रचार थमा

बंगाल में तीसरे चरण के मतदान के लिए प्रचार थमा

05 May 2024 | 6:46 PM

कोलकाता, 05 मई (वार्ता) लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में पश्चिम बंगाल की चार प्रमुख सीटों मालदा (उत्तर), मालदा (दक्षिण), जंगीपुर और मुर्शिदाबाद में सात मई को होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार रविवार को समाप्त हो गया।

see more..
image