Saturday, May 4 2024 | Time 20:26 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


सुमलता औपचारिक रूप से भाजपा में हुईं शामिल

बेंगलुरु, 05 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक के मांड्या से निर्दलीय सांसद सुमलता अंबरीश शुक्रवार को यहां औपचारिक रूप से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गयीं।
सुश्री सुमलता ने यह कदम भाजपा की ओर से आगामी लोकसभा चुनाव में मांड्या सीट अपने गठबंधन सहयोगी जनता दल- सेक्यूलर (जद-एस) को देने के फैसले के बाद उठाया है। सर्वश्री बीएस येदियुरप्पा, विजयेंद्र येदियुरप्पा, आर अशोक, राधा मोहन दास अग्रवाल और डीवी सदानंद गौड़ा सहित प्रमुख भाजपा नेताओं ने शहर में पार्टी के राज्य मुख्यालय में सुश्री सुमलता का पार्टी में स्वागत किया।
उन्होंने पहले मांड्या सीट से चुनाव के लिए भाजपा का टिकट मांगा था, जिसका प्रतिनिधित्व पहले उनके दिवंगत पति एमएच अंबरीश करते थे। पार्टी ने जद-एस को टिकट देने का फैसला किया, जिसके बाद सुश्री सुमलता ने अपने समर्थकों से विचार- विमर्श के बाद चुनाव नहीं लड़ने और भाजपा में शामिल होने का निर्णय लिया।
सुश्री सुमलता ने 2019 के चुनावों में भाजपा के समर्थन से एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा और पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के बेटे एवं जद-एस के नेता निखिल कुमारस्वामी को हराकर मांड्या सीट जीती। इस चुनाव में सुश्री सुमलता और जद-एस तथा कांग्रेस गठबंधन के बीच कड़ी प्रतिद्वंद्विता रही।
सुश्री सुमलता का राजनीति में 2019 में तब प्रवेश हुआ जब कांग्रेस, जिससे उनके दिवंगत पति सांसद थे, ने उन्हें मांड्या सीट के लिए टिकट देने से इनकार कर दिया। कांग्रेस ने जद-एस के साथ गठबंधन समझौते के हिस्से के रूप में यह सीट उसे दे दी थी। मांड्या में लोकप्रिय नेता रहे एमएच अंबरीश ने कांग्रेस और जनता दल दोनों की सरकारों के तहत विभिन्न राजनीतिक पदों पर कार्य किया था।
सुश्री सुमलता की 2019 में जीत का श्रेय उनके पति की मृत्यु के बाद की सहानुभूति की लहर को दिया गया। अपने अभियान के दौरान उन्हें लोकप्रिय कन्नड़ फिल्म सितारों दर्शन थुगुदीपा, यश (नवीन कुमार गौड़ा) और अपने बेटे अभिषेक अंबरीश से व्यापक समर्थन मिला।
यामिनी,आशा
वार्ता
image