Saturday, May 4 2024 | Time 14:51 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


त्रिपुरा में दोनों लोस सीटों पर बहुकोणीय मुकाबला

अगरतला 05 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा की दोनों लोकसभा सीटों - पश्चिमी त्रिपुरा और पूर्वी त्रिपुरा - पर चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की सही संख्या नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख यानी आठ अप्रैल के बाद पता चलेगी लेकिन 19 और 26 अप्रैल को होने वाले चुनाव में दोनों ही सीटों पर बहुकोणीय मुकाबला होने की संभावना है।
अब तक 18 उम्मीदवारों ने दोनों लोकसभा सीटों के लिए अपना नामांकन दाखिल किया है। पश्चिमी त्रिपुरा और पूर्वी त्रिपुरा दोनों में नौ-नौ उम्मीदवारों के साथ हालांकि मुख्य लड़ाई भारतीय जनता पार्टी और इंडिया समूह के उम्मीदवारों के बीच ही होगी।
राज्य में 32,218 नए मतदाताओं सहित 28.56 लाख मतदाता अपनी पसंद का नेता चुनने के लिए 793 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
पश्चिम त्रिपुरा में जहां भाजपा ने त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री विप्लव कुमार देव को मैदान में उतारा है वहीं कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष आशीष कुमार साहा त्रिपुरा में आठ पार्टियों के इंडिया समूह के सर्वसम्मत उम्मीदवार हैं।
पूर्वी त्रिपुरा (सुरक्षित) सीट पर भाजपा ने छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले की निवासी एवं टीआईपीआरए मोथा के संस्थापक एवं शाही वंशज प्रद्योत किशोर देववर्मा की बड़ी बहन कृति सिंह देबबर्मा को उम्मीदवार बनाया। वहीं इंडिया समूह ने मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के वरिष्ठ आदिवासी नेता राजेंद्र रियांग को उम्मीदवार बनाया है।
वर्ष 2019 के संसदीय चुनावों में, तीन महिलाओं सहित 23 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे और भाजपा उम्मीदवार प्रतिमा भौमिक ने 51.77 प्रतिशत वोट हासिल करके पश्चिम त्रिपुरा सीट जीती जबकि रेवती त्रिपुरा ने 46.12 प्रतिशत वोट प्राप्त करके पूर्वी त्रिपुरा सीट जीती। पर भाजपा ने इस बार दोनों को हटा दिया और नए चेहरे ले आई।
छत्तीसगढ़ से होने के कारण सुश्री कृति सिंह देववर्मा की उम्मीदवारी पर विवाद के बीच मुख्यमंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा नेता डॉ. माणिक साहा ने उनकी उम्मीदवारी का बचाव किया और दावा किया कि उनकी जड़ें त्रिपुरा में हैं क्योंकि वह त्रिपुरा शाही परिवार की वंशज तथा महाराजा किरीट विक्रम देववर्मा की बेटी हैं।
श्री विप्लव कुमार देव के मामले में भाजपा नेताओं ने दावा किया कि उन्होंने मई 2022 तक चार साल तक मुख्यमंत्री के रूप में राज्य की सेवा की है और वह त्रिपुरा के लोगों के लिए एक जाना पहचाना चेहरा हैं।
चुनाव अभियान को आगे बढ़ाने के लिए सत्तारूढ़ भाजपा ने शुक्रवार को लोकसभा और अगरतला के रामनगर उपचुनाव के लिए 40 सदस्यीय स्टार प्रचारकों की सूची जारी की। सूची के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह त्रिपुरा में रैलियों को संबोधित करेंगे जिसकी शुरुआत 10 अप्रैल को श्री शाह की रैली के साथ यहां होने वाली है।
इसके अलावा प्रचारकों की सूची में असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री डॉ. माणिक साहा, पूर्व उपमुख्यमंत्री जिष्णु देव वर्मा, सर्वश्री नितिन गडकरी, सर्वानंद सोनोवाल, किरेन रिजिजू, मिथुन चक्रवर्ती और शुभेंदु अधिकारी भी शामिल हैं।
संजय, यामिनी
वार्ता
More News
उत्तराखंड में अनियंत्रित वाहन के निचली सड़क पर गिरने से पांच लोगों की मौत

उत्तराखंड में अनियंत्रित वाहन के निचली सड़क पर गिरने से पांच लोगों की मौत

04 May 2024 | 11:20 AM

देहरादून, 04, मई (वार्ता) उत्तराखंड के देहरादून में मसूरी मार्ग पर शनिवार सुबह एक अनियंत्रित वाहन के निचली सड़क पर गिर जाने से उसमें सवार चार युवकों और एक युवती की मौत हो गई जबकि एक युवती को गंभीर अवस्था में अस्पताल ले जाया गया।

see more..
image