Saturday, May 4 2024 | Time 13:49 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


दक्षिण मध्य रेलवे ने 148 नये इलेक्ट्रिक इंजन चालू किये

हैदराबाद, 05 अप्रैल (वार्ता) दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) ने पिछले वित्त वर्ष में एक नया मुकाम हासिल करते हुए 148 नए तीन चरण वाले इलेक्ट्रिक इंजनों को चालू किया है, जो अब तक कि किसी भी वर्ष में सबसे अधिक संख्या है।
एससीआर के एक बयान के अनुसार, यह वित्त वर्ष 2022-23 में सर्वश्रेष्ठ 102 लोकोमोटिव की तुलना में 45 प्रतिशत की महत्वपूर्ण वृद्धि को दर्शाता है।
एससीआर ने इन लोकोमोटिव को ‘मिशन विद्युतीकरण’ के अनुरूप चालू किया गया है, जिसका उद्देश्य पूरे क्षेत्र में रेल मार्गों का बड़े पैमाने पर विद्युतीकृत करना है। वर्तमान में नव निर्मित लाइनों या निर्माणाधीन लाइनों को छोड़कर नेटवर्क में सभी ट्रेनों के मार्ग विद्युतीकृत हैं।
हेड-ऑन-जेनरेशन (एचओजी) प्रणाली से सुसज्जित इन लोकोमोटिव डीजल से चलने वाली कारों पर निर्भरता को कम करते हैं, जिससे ईंधन की बचत होती है। इसके अलावा पुनर्योजी ब्रेकिंग ऊर्जा की खपत और कार्बन फुटप्रिंट को कम करती है।
इलेक्ट्रिक इंजनों की बढ़ती उपलब्धता ने वित्त वर्ष 2023-24 में 46 जोड़ी कोचिंग ट्रेनों को डीजल से विद्युत कर्षण प्रणाली में बदलने की सुविधा प्रदान किया है, जिसके परिणामस्वरूप पर्याप्त ईंधन बचत हुई और कार्बन उत्सर्जन में कमी आई है।
एससीआर के महाप्रबंधक अरुण कुमार जैन ने नये इंजनों को समय पर शामिल करने के लिए इलेक्ट्रिक शाखा की प्रशंसा की और उनसे बढ़ती यातायात मांगों को पूरा करने के लिए आने वाले वर्षों में और तेजी बनाए रखने का आग्रह किया।
समीक्षा, उप्रेती
वार्ता
More News
उत्तराखंड में अनियंत्रित वाहन के निचली सड़क पर गिरने से पांच लोगों की मौत

उत्तराखंड में अनियंत्रित वाहन के निचली सड़क पर गिरने से पांच लोगों की मौत

04 May 2024 | 11:20 AM

देहरादून, 04, मई (वार्ता) उत्तराखंड के देहरादून में मसूरी मार्ग पर शनिवार सुबह एक अनियंत्रित वाहन के निचली सड़क पर गिर जाने से उसमें सवार चार युवकों और एक युवती की मौत हो गई जबकि एक युवती को गंभीर अवस्था में अस्पताल ले जाया गया।

see more..
शाह ने कर्नाटक राजनीति में एसडीपीआई के प्रभाव पर जताई चिंता

शाह ने कर्नाटक राजनीति में एसडीपीआई के प्रभाव पर जताई चिंता

03 May 2024 | 10:13 PM

हुक्केरी 03 मई (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर कर्नाटक में सत्ता सुरक्षित करने के लिए प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के राजनीतिक मोर्चे सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) के साथ गठबंधन करने का आरोप लगाया।

see more..
image