Sunday, May 5 2024 | Time 12:21 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


प्रधान ने ओड़िशा के मानचित्र पर मचकुंड नदी की अनुपस्थिति पर चिंता जताई

भुवनेश्वर 05 अप्रैल (वार्ता) केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने ओड़िशा के राजस्व मानचित्र पर मचकुंड नदी की अनुपस्थिति पर गंभीर चिंता जताई है। यह नदी आंध्र-ओड़िशा सीमा को परिभाषित करती है।
श्री प्रधान ने ट्वीट किया,“मचकुंड नदी, जो आंध्र-ओडिशा सीमा का निर्धारण करती है, कोरापुट की जीवन रेखा और हमारी पहचान है, और ओडिशा का अभिन्न अंग भी है।”
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वह एक अखबार की रिपोर्ट से यह जानकर चिंतित है कि मचकुंड नदी, जो ओडिशा की एक महत्वपूर्ण और बहुत ही प्रासंगिक विशेषता है, ओडिशा के राजस्व मानचित्र में शामिल नहीं है।
उन्होंने इसे उड़िया लोगों के लिए गंभीर मामला बताते हुए कहा कि जहां पड़ोसी राज्यों द्वारा ओडिशा में घुसपैठ जारी है, वहीं इस तरह की खबरों ने राज्य के लोगों को झकझोर कर रख दिया है। उन्होंने कहा कि खबर है कि ओडिशा सरकार ने मचकुंड नदी से काफी दूर बने ‘मचकुंड हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट’ को आंध्र सरकार को सौंप दिया है।
ओडिशा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रकाशित 10वीं कक्षा की किताब में पहले ही एक गंभीर त्रुटि पाई गई है, जिसमें उल्लेख किया गया है कि मचकुंड जल परियोजना आंध्र प्रदेश में है।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह चिंता का विषय है कि राज्य सरकार हमारे भौगोलिक स्थानों और सीमावर्ती क्षेत्रों के मुद्दों को संवेदनशीलता से संबोधित नहीं कर रही है।
श्री प्रधान ने कहा,“क्या यह 25 साल के लंबे शासन के बाद कोई परिवर्तन है।” उन्होंने सवाल करते हुए कहा कि यह 4.5 करोड़ ओडिया लोगों की निजता और राज्य हित का मामला है।
जांगिड़.संजय
वार्ता
More News
गिरफ्तार तीन भारतीयों के बारे में अभी तक कोई विवरण नहीं मिला :जयशंकर

गिरफ्तार तीन भारतीयों के बारे में अभी तक कोई विवरण नहीं मिला :जयशंकर

04 May 2024 | 8:49 PM

भुवनेश्वर, 04 मई (वार्ता) केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में कथित संलिप्तता के लिए कनाडा की पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए तीन भारतीय नागरिकों के बारे में उन्हें अभी तक विस्तृत जानकारी नहीं मिली है।

see more..
image