Sunday, May 5 2024 | Time 02:31 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


चेन्नई स्पेस स्टार्ट-अप के पहले रॉकेट अग्निबाण का प्रक्षेपण शनिवार को

चेन्नई, 05 अप्रैल (वार्ता) चेन्नई स्थित स्पेस स्टार्ट-अप अग्निकुल कॉसमॉस के पहले रॉकेट अग्निबाण सब ऑर्बिटल टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेटर (एसओआरटीईडी) का प्रक्षेपण शनिवार सुबह शार रेंज, श्रीहरिकोटा से किया जाएगा।
स्टार्ट-अप के मिशन की पुष्टि शुक्रवार देर शाम की गई।
गौरतलब है कि 21 मार्च को मिशन से पहले, अग्निकुल कॉसमॉस ने घोषणा की थी कि प्रक्षेपण को रोक दिया गया है और नई तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी।
इसरो के स्पेसपोर्ट पर स्थित एक निजी लॉन्च पैड से यह भारत का पहला प्रक्षेपण है।
अग्निबाण भारत का पहला अर्ध-क्रायोजेनिक इंजन चालित रॉकेट लॉन्च है और दुनिया का पहला सिंगल पीस 3डी प्रिंटेड इंजन है जिसे स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित किया गया है।
रॉकेट का प्रक्षेपण इसरो के अध्यक्ष एस.सोमनाथ, इन-स्पेस के अध्यक्ष डॉ. पवन कुमार गोयनका और स्पेस स्पार्ट-अप के अधिकारियों की उपस्थिति में होगा।
अग्निबाण एक उच्च अनुकूलन योग्य, 2-चरण प्रक्षेपण यान है जो लगभग 700 किमी ऊंची (निम्न पृथ्वी कक्षा) कक्षाओं में 100 किलोग्राम से 300 किलोग्राम तक वजन ले जाने में सक्षम है और प्लग-एंड-प्ले कॉन्फ़िगरेशन को सक्षम बनाता
है।
जांगिड़
वार्ता
More News
गिरफ्तार तीन भारतीयों के बारे में अभी तक कोई विवरण नहीं मिला :जयशंकर

गिरफ्तार तीन भारतीयों के बारे में अभी तक कोई विवरण नहीं मिला :जयशंकर

04 May 2024 | 8:49 PM

भुवनेश्वर, 04 मई (वार्ता) केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में कथित संलिप्तता के लिए कनाडा की पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए तीन भारतीय नागरिकों के बारे में उन्हें अभी तक विस्तृत जानकारी नहीं मिली है।

see more..
image