Sunday, May 5 2024 | Time 15:49 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


‘आपरेशन मुक्ति अभियान’ में पुलिस ने 378 बच्चों को भिजवाया स्कूल

देहरादून, 06 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड पुलिस द्वारा बाल भिक्षावृत्ति, बच्चों के साथ होने वाले अपराधों की रोकथाम, बच्चों को अपराध में संलिप्त होने से रोकने एवं उन्हें शिक्षा के लिए प्रेरित किये जाने हेतु गत मार्च माह में ‘ऑपरेशन मुक्ति अभियान’ चलाया गया। इस अभियान में भिक्षा मांगने, कूड़ा बीनने, गुब्बारे बेचने आदि कार्यों में लगे कुल 892 बच्चों का सत्यापन किया गया जिनमें से कुल 378 बच्चों का विद्यालयों में दाखिला भी कराया गया। अन्य बच्चों के विद्यालयों में दाखिला कराये जाने की कार्रवाई की जा रही है।
पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने शनिवार को बताया कि इस अभियान के दौरान, बच्चों से भिक्षावृत्ति करवाने वाला कोई गैंग प्रकाश में नहीं आया। अभियान के दौरान बाल श्रम करते पाये गये छह बच्चों को रेस्क्यू कर, नियोजकों के विरूद्ध दो तथा भिक्षावृत्ति करते पाये गये आठ लोगों के विरूद्ध दो अभियोग पंजीकृत कराये गये हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2017 से अब तक 8562 बच्चों का सत्यापन किया जा चुका है तथा 3981 बच्चों का स्कूलों में दाखिला कराया गया है।
श्री अभिनव ने बताया कि राज्य के समस्त जनपदों में एण्टी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट द्वारा उक्त अभियान को चलाया गया। जबकि रेलवेज में भी एक टीम का गठन कर अभियान को चलाया गया। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन मुक्ति में अन्य सम्बन्धित विभागों तथा स्वयं सेवी संस्थाओं का भी सहयोग लिया गया। यह अभियान सभी जनपदों के मुख्य-मुख्य स्थान, जहां बच्चों द्वारा भिक्षावृत्ति की जाती है, पर चलाया गया। जिसमें भिक्षावृत्ति, कूड़ा बीनने, गुब्बारे बेचने आदि कार्यों में लिप्त बच्चों को रेस्क्यू कर उनका विद्यालयों में दाखिला कराये जाने हेतु कार्यवाही की गयी। उन्होंने बताया कि इसके साथ, स्कूल-कॉलेजों, सार्वजनिक स्थानों, महत्वपूर्ण चौराहों, सिनेमाघरों, बस व रेलवे स्टेशनों, धार्मिक स्थलों आदि स्थानों पर बच्चों को भिक्षा न दिये जाने के सम्बन्ध में विभिन्न माध्यमों से जागरूकता अभियान चलाकर छात्र-छात्राओं व जनता को जागरूक किया गया।
सुमिताभ.संजय
वार्ता
More News
संदेशखाली स्टिंग से पता चलता है कि भाजपा के भीतर कितनी सड़ांध है: ममता

संदेशखाली स्टिंग से पता चलता है कि भाजपा के भीतर कितनी सड़ांध है: ममता

04 May 2024 | 11:07 PM

कोलकाता, 04 मई (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को भाजपा पर जमकर हमला बोला और पार्टी को “बंगाल विरोधी” बताया और उस पर “हर संभव स्तर पर हमारे राज्य को बदनाम करने की साजिश रचने” का आरोप लगाया।

see more..
गिरफ्तार तीन भारतीयों के बारे में अभी तक कोई विवरण नहीं मिला :जयशंकर

गिरफ्तार तीन भारतीयों के बारे में अभी तक कोई विवरण नहीं मिला :जयशंकर

04 May 2024 | 8:49 PM

भुवनेश्वर, 04 मई (वार्ता) केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में कथित संलिप्तता के लिए कनाडा की पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए तीन भारतीय नागरिकों के बारे में उन्हें अभी तक विस्तृत जानकारी नहीं मिली है।

see more..
image