Saturday, May 4 2024 | Time 19:22 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


85 वर्ष व दिव्यांग मतदाताओं में से 1240 ने लोस चुनाव हेतु किया मतदान

देहरादून, 06 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड में 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के और दिव्यांग मतदाताओं के घर जाकर, पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान कराने की प्रक्रिया की शुरूआत देहरादून जनपद ने पांच अप्रैल से कर ली जिसमें शुक्रवार शाम तक देहरादून जनपद में ऐसे 1240 मतदाताओं ने डाक मतपत्र के माध्यम से अपना मत अंकित किया। शनिवार से पौड़ी जनपद में भी घर-घर जाकर मतदान कराने की प्रक्रिया की शुरूआत की गई है। यह जानकारी राज्य के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में शनिवार को दी।
उन्होंने बताया कि राज्य में इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रेषित डाक मतपत्र प्रणाली (ईटीपीबीएस) जारी किये गये थे, जिसमें सभी सर्विस वोटर्स को मतदान करने के लिए डाक मतपत्र प्रेषित किये गये थे। उन्होंने बताया कि कुल 93 हजार 187 ईटीपीबीएस इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से सर्विस वोटरों तक पहुंचाए गये थे। उन्होंने बताया कि अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार, 76 हजार डाक मतपत्र डाउनलोड किये जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि सात अप्रैल तक डाक मतपत्र डाउनलोड किये जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि कुछ सर्विस वोटरों के डाक मतपत्र जनपदों को प्राप्त होने भी प्रारंभ हो गये हैं।
श्री जोगदंडे ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्देश दिये गये हैं कि मतदान के दिवस पर और मतदान के एक दिन पहले समाचारपत्रों में प्रकाशित होने वाले राजनैतिक विज्ञापनों को पूर्व प्रमाणीकरण कराना होगा। प्रिंट मीडिया में प्रकाशन के लिए विज्ञापनों को पूर्व प्रमाणन के लिए राजनैतिक दल/आवेदकों को राज्य अथवा जनपद स्तर पर गठित एमसीएमसी कमेटी को आवेदन देकर पूर्व-प्रमाणन कराना होगा। मतदान की समाप्ति से 48 घण्टे पूर्व प्रचार अवधि समाप्त हो जाती है।
सुमिताभ.संजय
वार्ता
More News
राहुल का प्रज्वल मामले में त्वरित कार्रवाई करने के लिए  सिद्दारमैया से आग्रह

राहुल का प्रज्वल मामले में त्वरित कार्रवाई करने के लिए सिद्दारमैया से आग्रह

04 May 2024 | 2:58 PM

बेंगलुरू 04 मई (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कर्नाटक में हासन से सांसद प्रज्वल रेवन्ना द्वारा कथित यौन उत्पीड़न के मामलों में त्वरित कार्रवाई तथा पीड़ितों को सहायता प्रदान करने के लिए शनिवार को मुख्यमंत्री सिद्दारमैया से आग्रह किया है।

see more..
image