Sunday, May 5 2024 | Time 01:18 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


तटरक्षक गार्ड ने बंगाल की खाड़ी में आंध्र तट के पास नौ मछुआरों को बचाया

विशाखापत्तनम 06 अप्रैल (वार्ता) बंगाल की खाड़ी में आंध्र तट पर गश्त पर निकले भारतीय तटरक्षक जहाज वीरा ने त्वरित कार्रवाई करते हुए नौ मछुआरों को बचाया, जो नाव में आग लगने से झुलसने की आशंका से अपनी जान बचान के लिए समुद्र में कूद गये थे।
रक्षा मंत्रालय के एक बयान में शनिवार को कहा कि भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) का जहाज वीरा को शुक्रवार को पास की एक मछली पकड़ने वाली नाव से एक रेडियो संदेश मिला कि विशाखापत्तनम बंदरगाह से लगभग 65 समुद्री मील दूर भारतीय मछली पकड़ने वाली नाव (आईएफबी) दुर्गा भवानी में भीषण आग लग गई है।
गौरतलब है कि आईएफबी दुर्गा भवानी आंध्र प्रदेश की पंजीकृत नाव है जो 26 मार्च को नौ चालक दल के साथ काकीनाडा बंदरगाह से रवाना हुई थी। नाव में शुक्रवार को भोजन बनाते समय सिलेंडर विस्फोट के कारण आग लगने की घटना हुई थी। विस्फोट के कारण नौ मछुआरे झुलस गए।
सभी नौ मछुआरे जान बचाने के लिए समुद्र में कूद गए, लेकिन विस्फोट के कारण क्षतिग्रस्त मछली पकड़ने वाली नाव कुछ ही मिनटों में उसी स्थान पर डूब गई। आग और विस्फोट के बारे में जानकारी पास की एक नाव द्वारा तटरक्षक जहाज वीरा को दी थी।
स्थिति की तात्कालिकता को भांपते हुए आईसीजीएस वीरा जीवित बचे लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए कुछ घंटों के भीतर मौके पर पहुंच गया। बचाये गए सभी नौ लोगों को आईसीजी जहाज में स्थानांतरित कर दिया गया, जहां उन्हें एक मेडिकल टीम द्वारा प्राथमिक उपचार प्रदान किया गया।
इस बीच, तटरक्षक जिला मुख्यालय नंबर-6 ने जेडी फिशरीज विशाखापत्तनम के साथ समन्वय में आईएफबी के गंभीर रूप से घायल चालक दल को निकालने के लिए चिकित्सा टीमों के साथ-साथ तुरंत एम्बुलेंस की व्यवस्था की। सभी घायल मछुआरों को इलाज के लिए विशाखापत्तनम के किंग जॉर्ज अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया। आईसीजी जहाज की त्वरित प्रतिक्रिया के कारण बचाव अभियान छह घंटे की अवधि के भीतर पूरा किया गया।
उप्रेती.संजय
वार्ता
More News
गिरफ्तार तीन भारतीयों के बारे में अभी तक कोई विवरण नहीं मिला :जयशंकर

गिरफ्तार तीन भारतीयों के बारे में अभी तक कोई विवरण नहीं मिला :जयशंकर

04 May 2024 | 8:49 PM

भुवनेश्वर, 04 मई (वार्ता) केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में कथित संलिप्तता के लिए कनाडा की पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए तीन भारतीय नागरिकों के बारे में उन्हें अभी तक विस्तृत जानकारी नहीं मिली है।

see more..
image