Monday, May 6 2024 | Time 23:00 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


अरुणाचल में मतदान के लिए ईवीएम चालू करने का काम जारी

ईटानगर 07 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा और अरुणाचल प्रदेश की 11वीं राज्य विधानसभा के 19 अप्रैल को एक साथ होने वाले चुनावों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) और वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल्स (वीवीपीएटी) को चालू करने की प्रक्रिया सभी जिलों में शुरू हो गई है।
अरुणाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) पवन कुमार सेन ने रविवार को कहा कि कल शुरु हुआ यह अभ्यास अगले दो दिनों तक जारी रहेगा, जिसके दौरान ईवीएम और वीवीपैट 19 अप्रैल के चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाएंगे।
सीईओ ने बताया कि परमाणु ऊर्जा विभाग के तहत एक सार्वजनिक उपक्रम, इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के कुल 180 इंजीनियर राज्य में आ चुके हैं और उन्हें ईवीएम और वीवीपीएटी के कमीशनिंग के लिए राज्य के 25 जिलों को आवंटित किया गया है।
उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक ईवीएम की कमीशनिंग की निगरानी कर रहे हैं। प्रवर्तन एजेंसियों ने फ्रिस्किंग, मेटल डिटेक्टर और गैजेट-मुक्त कमीशनिंग हॉल जैसे आवश्यक उपाय किए हैं तथा कमीशनिंग कड़ी सुरक्षा के तहत हो रही है जिसमें मशीनें 19 अप्रैल के मतदान के लिए पूरी तरह से तैयार होंगी।
उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारी और संसदीय क्षेत्रों के सहायक रिटर्निंग अधिकारी ईवीएम को चालू करने की पूरी प्रक्रिया की निगरानी कर रहे हैं।
उन्होंने कहा,“ईवीएम कमीशनिंग के माध्यम से, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के नाम मतपत्र इकाइयों के साथ जुड़े हुए हैं। वीवीपैट मशीनों में, प्रतीक अपलोड किए जाते हैं, और उम्मीदवारों की सेटिंग नियंत्रण इकाई (सीयू) में की जाती है। ईवीएम और वीवीपैट की 24 गुणा 7 सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में प्रतिनियुक्त ईसीआईएल इंजीनियरों द्वारा पूरी तरह से जांच और परीक्षण किया जाता है।”
सीईओ ने कहा कि पूरी प्रक्रिया को देखने के लिए चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों, उनके चुनाव एजेंटों या अधिकृत प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है।
सीईओ ने बताया कि इस बार मतदान के लिए एम-3 मॉडल की ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा।
इस बीच, एक चुनाव अधिकारी ने कहा कि एक साथ चुनाव के मद्देनजर, मतदाता विधानसभा और लोकसभा चुनाव के लिए वोट डालेंगे तथा इसलिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर दो ईवीएम तैनात की जाएंगी।
उन्होंने कहा कि रिजर्व ईवीएम और वीवीपैट को पी-3 और पी-2 मतदान टीमों के साथ तैनात किया जाएगा, जिनके साथ पोर्टर भी होंगे।
संजय,आशा
वार्ता
More News
पटनायक को ले जा रहे हेलिकॉप्टर की झारसुगुड़ा में आपात लैंडिंग

पटनायक को ले जा रहे हेलिकॉप्टर की झारसुगुड़ा में आपात लैंडिंग

06 May 2024 | 10:30 PM

भुवनेश्वर, 06 मई (वार्ता) ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को ले जा रहे हेलीकॉप्टर को सोमवार को भारी बारिश के कारण झारसुगुड़ा हवाईअड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी।

see more..
वाईएसआरसीपी सरकार भ्रष्टाचार में डूबी हुई: मोदी

वाईएसआरसीपी सरकार भ्रष्टाचार में डूबी हुई: मोदी

06 May 2024 | 9:21 PM

राजमुंदरी, 06 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंध्र प्रदेश की जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली सरकार पर भ्रष्टाचार में डूबे होने का आरोप लगाते हुए सोमवार को कहा कि वाईएसआर कांग्रेस के पास पूरे पांच वर्षों का अवसर था लेकिन उन्होंने इन पांच वर्षों को बर्बाद कर दिया और आंध्र को विकास में पीछे धकेल दिया।

see more..
image