Monday, May 6 2024 | Time 22:28 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


अरुणाचल पश्चिम सीट संसदीय सीट पर बहुकोणीय मुकाबला के आसार

ईटानगर, 07 अप्रैल (वार्ता) सीमावर्ती राज्य अरुणाचल प्रदेश की दो संसदीय सीटों, अरुणाचल पश्चिम और अरुणाचल पूर्व के लिए सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा।
तैंतीस विधानसभा क्षेत्रों वाला अरुणाचल पश्चिम लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र बहुकोणीय मुकाबले होने की उम्मीद है। प्रतिष्ठित सीट के लिए हालाँकि, लड़ाई सबसे पुरानी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के बीच होने की संभावना है।
केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा सांसद किरेन रिजिजू( 53) चौथी बार अरुणाचल पश्चिम सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुख्य मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार एवं दो बार के मुख्यमंत्री नबाम तुकी से होगा। केंद्रीय मंत्री हालांकि सीट बरकरार रखने को लेकर पूरी तरह आश्वस्त हैं। वहीं कांग्रेस के दिग्गज नेता ( जिन्होंने 2019 के चुनावों में रिजिजू के हाथों 1.74 लाख से अधिक वोटों के भारी अंतर से हार का स्वाद चखा था) हालांकि इस बार सभी परिस्थितियों को अपने पक्ष में करने की कोशिश कर रहे है।
श्री तुकी (56) का कहना है कि उन्हें लोगों का प्यार और स्नेह प्राप्त है, क्योंकि उन्होंने अपने तीन दशक लंबे राजनीतिक करियर के साथ-साथ अपने मुख्यमंत्रित्व काल के दौरान राज्य के लिए बहुत योगदान दिया है।
श्री तुकी के साथ अपने मुकाबले पर श्री रिजिजू ने कहा,“वह निश्चित रूप से अरुणाचल की राजनीति में एक वरिष्ठ व्यक्ति हैं और बहुत अनुभवी हैं। इसलिए, मैं इसे हल्के में नहीं लूंगा।” वहीं, अरुणाचल पश्चिम संसदीय क्षेत्र में भी 43 वर्षीय टोको शीतल से कड़ी टक्कर होने की संभावना है, जो इस सीट के लिए एकमात्र महिला उम्मीदवार हैं। सामाजिक कार्यकर्ता से नेता बनीं सुश्री शीतल गण सुरक्षा पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़कर अपना चुनावी भाग्य आजमा रही हैं।
इस सीट पर पांच निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में हैं। उनमें से प्रमुख हैं 53 वर्षीय रूही टैगुंग, जो जद (यू) की प्रदेश अध्यक्ष और ईटानगर नगर निगम (आईएमसी) की पार्षद हैं।
सत्ताइस मार्च, 2024 तक के चुनावी आंकड़ों के अनुसार, अरुणाचल पश्चिम संसदीय क्षेत्र में 5,17,384 मतदाता हैं, जिनमें 2,68,687 महिला और 2,48,693 पुरुष मतदाता शामिल हैं। चार ट्रांसजेंडर मतदाता भी हैं। निर्वाचन क्षेत्र में 1306 मतदान केंद्र हैं।
अरुणाचल प्रदेश में 19 अप्रैल को दो लोकसभा सीटों और 60 में से 50 विधानसभा क्षेत्रों (क्योंकि 10 सीटें भाजपा ने बिना किसी मुकाबले के जीती हैं) के लिए एक साथ मतदान होने जा रहा है। लोकसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती होगी चार जून को और विधानसभा चुनाव दो दिन पहले दो जून को होंग।
संतोष.संजय
वार्ता
More News
वाईएसआरसीपी सरकार भ्रष्टाचार में डूबी हुई: मोदी

वाईएसआरसीपी सरकार भ्रष्टाचार में डूबी हुई: मोदी

06 May 2024 | 9:21 PM

राजमुंदरी, 06 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंध्र प्रदेश की जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली सरकार पर भ्रष्टाचार में डूबे होने का आरोप लगाते हुए सोमवार को कहा कि वाईएसआर कांग्रेस के पास पूरे पांच वर्षों का अवसर था लेकिन उन्होंने इन पांच वर्षों को बर्बाद कर दिया और आंध्र को विकास में पीछे धकेल दिया।

see more..
image