Monday, May 6 2024 | Time 18:34 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


त्रिपुरा में हाथियों के हमले से एक ग्रामीण की मौत

अगरतला, 08 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा के खोवाई जिले के कपालीटिल्ला गांव में जंगली हाथियों के एक झुंड के हमले से एक ग्रामीण की मौत हो गयी।
पुलिस ने सोमवार को बताया कि यह घटना रविवार शाम को उस समय हुयी जब निरंजन चौधरी (70) बाजार से घर लौट रहे थे। उसी दौरान, हाथियों के एक झुंड ने उन पर हमला कर दिया, जिसमें पीड़ित निरंजन की मौके पर ही मौत हो गयी। ग्रामीणों ने हाथियों के झुंड को भगाने के लिये पटाखे छोड़े। ग्रामीण निरंजन चौधरी को तुरंत अस्पताल ले गये, जहां डॉक्टरों ने मृतक घोषित कर दिया। इस घटना के बाद ग्रामीणों में दहशत फैल गयी और सुरक्षा व्यवस्था में ढिलाई से नाराज ग्रामीणों ने एकत्र होकर वन विभाग के खिलाफ जमकर हल्ला बोला।
अथरमुरा तलहटी के ग्रामीण पिछले कुछ वर्षों से जंगली हाथियों के हमले का सामना कर रहे हैं और उन्होंने राज्य सरकार से उचित कदम उठाने के लिये कई बार अपील की है, लेकिन, अभी तक उनकी सुरक्षा के लिये कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि पिछले एक साल में इस क्षेत्र में 30 से अधिक जंगली हाथियों से संबंधित घटनाएं हुयी हैं। ग्रामीणों ने क्षेत्र से निर्वाचित जनजातीय कल्याण मंत्री विकास देबबर्मा के खिलाफ विरोध जताया, जिन्होंने कई बार ग्रामीणों को हाथियों के हमलों से बचाने के लिए व्यवस्था करने का आश्वासन दिया था, लेकिन कथित तौर पर अभी तक कुछ नहीं किया गया।
हर साल शुष्क मौसम के दौरान जंगली हाथी अक्सर भोजन की तलाश में गांवों की ओर आते हैं और उनकी सब्जियों और बागानों तथा संपत्ति को तहस-नहस कर देते हैं। कल्याणापुर और कृष्णापुर क्षेत्र में जंगली हाथियों के हमले में कई ग्रामीणों की जान चली गयी और कई ग्रामीण घायल हो गये।
एक वरिष्ठ वन्यजीव अधिकारी ने यहां कहा, “हमारे पास हाथियों के लिए पर्याप्त भोजन और निर्बाध आवास सुनिश्चित करने के लिए अथरमुरा और कालाझारी क्षेत्र में एक हाथी गलियारा बनाने की परियोजना है, लेकिन यह अभी तक पूरा नहीं हो सका है।”
श्रद्धा, उप्रेती
वार्ता
More News
शाह ने दिया दुर्गापुर औद्योगिक क्षेत्र के सभी बंद कारखानों को खोलने का आश्वासन

शाह ने दिया दुर्गापुर औद्योगिक क्षेत्र के सभी बंद कारखानों को खोलने का आश्वासन

06 May 2024 | 5:14 PM

दुर्गापुर/कृष्णानगर, 06 मई (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को पश्चिम बंगाल में दुर्गापुर के लोगों को इस औद्योगिक जिले के सभी बंद कारखानों को फिर से खोलने का आश्वासन दिया और बताया कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने दुर्गापुर इस्पात संयंत्र तथा यूरिया फैक्टरी के लिए और अधिक फंड देने की योजना बनायी है।

see more..
image