Monday, May 6 2024 | Time 19:30 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


राव के घर को आधा-पाकिस्तान कहने पर यतनाल के खिलाफ प्राथमिकी

बेंगलुरु 08 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक बसनगौड़ा पाटिल यतनाल के कर्नाटक के मंत्री दिनेश गुंडू राव की पत्नी की मुस्लिम पहचान के कारण उनके घर को ‘आधा पाकिस्तान’ बताने संबंधी टिप्पणी के कारण न सिर्फ राज्य की राजनीति में नया विवाद खड़ा हो गया है, बल्कि उनके खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज करायी गयी है।
श्री राव की पत्नी तबस्सुम राव ने श्री यतनाल की टिप्पणी पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए रविवार को बेंगलुरु के संजय नगर थाना में शिकायत दर्ज करायी। शिकायत दर्ज कराने के बाद श्रीमती राव ने संवाददाताओं से कहा कि वह राजनीति में नहीं हैं और उनका श्री यतनाल के साथ परिचय भी नहीं है। उन्होंने धार्मिक सीमाओं से परे सामाजिक कार्यों में अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया, जो व्यापक सामुदायिक कल्याण के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
श्रीमती राव ने श्री यतनाल की राजनीति को विभाजनकारी बताते हुए सुझाव दिया कि इस तरह की रणनीति विकास जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों से ध्यान भटकाती है, जिसे चुनाव अभियानों के केंद्र में होना चाहिए।
उन्होंने कहा, “मैं राजनीति में नहीं हूं, मुझे यह भी नहीं पता कि श्री बसवनगौड़ा पाटिल यतनाल कौन हैं। मैं धर्म से परे सामाजिक कार्यों में शामिल हूं। उन्होंने मुझ पर ऐसा बयान क्यों दिया। क्या किसी की पत्नी और बच्चों के बारे में बात करना भाजपा की राजनीति है? श्री यतनाल की राजनीति विभाजनकारी है और भाजपा के पास चुनाव लड़ने के लिए विकास पर कोई मुद्दा नहीं है।”
श्रीमती राव ने राजनीतिक चर्चा में घसीटे जाने पर अपनी आपत्ति व्यक्त की, खासकर जब इसमें उनकी धार्मिक पहचान के आधार पर व्यक्तिगत हमले शामिल हों। उन्होंने जोर देकर कहा कि श्री दिनेश गुंडू राव जैसे राजनेताओं पर चर्चा करना स्वाभाविक हो सकता है, लेकिन लोगों के परिवारों और व्यक्तिगत जीवन को बातचीत में लाना अनुचित है।
उन्होंने भारत में राजनीतिक चर्चाओं में मुसलमानों को बार-बार निशाना बनाए जाने पर अपनी निराशा व्यक्त की और इस प्रवृत्ति को भाजपा की राजनीतिक रणनीति का प्रतिबिंब बताया, जिसे वह विभाजनकारी तथा भेदभावपूर्ण मानती हैं।
उन्होंने श्री यतनाल से उनकी टिप्पणियों के लिए माफी की मांग करते हुए कहा कि वह उन्हें या उनकी टिप्पणियों के पीछे के कारणों को नहीं जानती हैं।
उन्होंने कहा,“श्री यतनाल ने अनावश्यक रूप से मेरे पति को लक्ष्य करते हुए, उसमें मेरा नाम घसीटा है। हमें आपसी सम्मान और शालीनता से नैतिक मानकों को बनाए रखने की जरूरत है। वह एक व्यक्ति के धर्म को बीच में लाते हैं, जो उनका निजी मामला है।”
श्री यतनाल की टिप्पणी राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा एक मार्च को हुए रामेश्वरम बम विस्फोट के सिलसिले में शिवमोग्गा के भाजपा नेता साई प्रकाश, जो एक गवाह भी थे, को तलब करने के बाद श्री गुंडू राव की प्रतिक्रिया के जवाब में आई थी।
संजय, यामिनी
वार्ता
More News
शाह ने दिया दुर्गापुर औद्योगिक क्षेत्र के सभी बंद कारखानों को खोलने का आश्वासन

शाह ने दिया दुर्गापुर औद्योगिक क्षेत्र के सभी बंद कारखानों को खोलने का आश्वासन

06 May 2024 | 5:14 PM

दुर्गापुर/कृष्णानगर, 06 मई (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को पश्चिम बंगाल में दुर्गापुर के लोगों को इस औद्योगिक जिले के सभी बंद कारखानों को फिर से खोलने का आश्वासन दिया और बताया कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने दुर्गापुर इस्पात संयंत्र तथा यूरिया फैक्टरी के लिए और अधिक फंड देने की योजना बनायी है।

see more..
image