Tuesday, May 7 2024 | Time 05:09 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पीएम मुद्रा ऋण योजना के नाम पर ठगी करने वाले राष्ट्रीय गिरोह का भंडाफोड़

देहरादून, 08 अप्रैल (वार्ता) देश भर में साइबर अपराध का खुलासा करने में अग्रणी उत्तराखंड पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) ने इस बार प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण के नाम पर ठगी करने वाले राष्ट्रीय गिरोह का सोमवार को भंडाफोड़ किया।
गिरोह के दो सदस्यों को एसटीएफ ने देहरादून से ही गिरफ्तार किया है। दोनों के पास से 1,31,100/- रुपये, 64 सिम कार्ड, 11 एटीएम कार्ड, 10 मोबाईल फोन, दो पासबुक तथा सात बैंकों की चैक बुक बरामद की गई हैं। गिरोह के सदस्य ज्यादातर दक्षिण भारत के राज्यों तेलांगना, आन्ध्र प्रदेश, महाराष्ट्र के निवासियों के साथ धोखाधड़ी कर रहा था।
एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) आयुष अग्रवाल ने आज यहां बताया कि गृह मंत्रालय के 14सी के विभिन्न वेब पोर्टलों से सूचना मिली कि प्रधानमन्त्री मुद्रा लोन योजना के नाम से देश भर में कई राज्यों के लोगों के साथ उन्हे लोन दिलाने के नाम पर ठगी की जा रही है। इस दौरान, पता चला कि कि मुद्रा लोन योजना के नाम पर ऑनलाईन ठगी करने वाले कुछ संदिग्ध मोबाईल नम्बर, वर्तमान में थाना प्रेमनगर, जनपद देहरादून क्षेत्र में काफी समय से सक्रिय हैं। जिससे यह स्पष्ट हो गया कि थाना प्रेमनगर, जनपद देहरादून क्षेत्र में रहकर कोई साईबरों ठगों का गिरोह, भिन्न-भिन्न मोबाईल नम्बरों से देश भर में कई नागरिकों के साथ साइबर ठगी की घटनाओं को कर रहा है। उन्होंने बताया कि इस पर अपनी टीम को गहनता से जांच करने एवं इस गिरोह को चिन्हित करते हुये ठोस कार्रवाई करने के निर्देश दिये।
श्री अग्रवाल ने बताया कि जांच के दौरान, विभिन्न मोबाईल नम्बरों के डेटा का विश्लेषण किया गया। साथ ही प्रकाश में आये कई संदिग्ध बैंक एकाउंटस के लेन देन का विवरण चैक किया गया तो पाया कि इन संदिग्ध बैंक खातों में देशभर के करीब हर राज्य से अलग अलग लोंगो द्वारा प्रतिदिन 25 से 30 हजार रुपये की किस्तों में लाखों रूपये जमा किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रथम दृष्टया प्रकाश में आये संदिग्ध तीन बैंक खातों में ही पिछले दो माह में करीब 1.5 करोड रुपये जमा किये गये और निकाले गये थे। उन्होंने बताया कि इन खातों में देशभर के लगभग सभी राज्यों से पैसें जमा किये गये थे। जिनमें विशेषकर, दक्षिणी राज्य तेलंगना, आन्ध्रप्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक से ज्यादा धनराशि जमा की जानी पायी गयी। उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में पहले दक्षिण भारत के राज्यों में ऑन लाइन ठगी की घटनाओं का सरसरी विश्लेषण किया गया तो सैकड़ो ऐसी शिकायतें मिली जिनसे मुद्रा लोन योजना के नाम पर ठगी की जा रही थी। उन्होंने बताया कि जिनमें से अभी तक 35 शिकायतें तेलंगना, आन्ध्र और महाराष्ट्र राज्य में दर्ज पायी गयी हैं। इनके अभी और भी घटनायें प्रकाश में आयेंगी। ठगी की इन घटनाओं में सम्बन्धित गिरोह प्रेमनगर देहरादून में रहकर यह गिरोह संचालित कर रहे थे।
एसटीएफ एसएसपी ने बताया कि इस गिरोह के सम्बन्ध में यह जानकारी पुख्ता तो हो गयी थी कि यह गिरोह प्रेमनगर क्षेत्र में रह रहा है, परन्तु यह गिरोह कहां से संचालित हो रहा है, उसके बारे में जानकारी नहीं हो पा रही थी। क्योंकि गिरोह के सदस्यों द्वारा केवल फर्जी सिम को इस्तेमाल किया जा रहा था और उसमें तकनीक का प्रयोग करके अपने लोकेशन को कहीं दूर दिखाया जा रहा था। इस पर एसटीएफ टीम को एक सटीक कार्य योजना बनाकर पिछले 15 दिनों से प्रेमनगर क्षेत्र में ही रहकर इस गिरोह के बारे में जानकारी एकत्रित करने के लिये निर्देश दिये गये। परिणाम स्वरूप इस गिरोह के दो सदस्यों को थाना प्रेमनगर क्षेत्र से गिरप्तार करने में सफलता प्राप्त हुयी। उन्होंने बताया कि उनके कब्जे से 1,31,100/- रूपये, 64 सिम कार्ड, 11 एटीएम कार्ड, 10 मोबाईल फोन, दो पासबुक, सात बैंकों की चैक बुक बरामद की गयी है।
श्री अग्रवाल के अनुसार, इस गिरोह के अन्य सदस्यों के बारे में एसटीएफ द्वारा अभी भी पतारसी की जा रही है। पकड़े गये अभियुक्तों से पूछताछ में इस गिरोह का सरगना दीपक राज शर्मा पुत्र रामलौट शर्मा निवासी ग्राम विशुनपुर, छोटेपट्टी, जिला सुल्तानपुर, उत्तर प्रदेश है, जिसकी तलाश की जा रही है। जबकि राहुल चौधरी उर्फ राहुल कनौजिया पुत्र जगत नारायण, निवासी ग्राम करहेटा गोसरपुर, तहसील कादीपुर, थाना दोस्तपुर, जिला सुल्तानपुर (उत्तर प्रदेश), उम्र 30 वर्ष हाल निवासी भागीरथी पुरम, प्रेमनगर, देहरादून और सिद्धान्त चौहान उर्फ सिद्ध चौहान पुत्र ओमकार, निवासी ग्राम जलालपुर खेडा, जिला बदांयू (उत्तर प्रदेश), हाल निवासी लेन नम्बर-1, 13/7 दशहरा मैदान, थाना प्रेमनगर, जनपद देहरादून, उम्र-22 वर्ष को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि इस घटना के अनावरण में पुलिस उपाधीक्षक, अंकुश मिश्रा एवं गृह मंत्रालय के आई4सी के सीईओ डॉ राजेश कुमार एवं उनकी टीम की मुख्य भूमिका रही है।
सुमिताभ.संजय
वार्ता
More News
कांग्रेस के चरित्र में ही वादाखिलाफी: भजनलाल

कांग्रेस के चरित्र में ही वादाखिलाफी: भजनलाल

06 May 2024 | 11:26 PM

सिकंदराबाद, 06 मई (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कांग्रेस पर तेलंगाना में लोगों से वादाखिलाफी करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि इसने यहां विधानसभा चुनाव के दौरान छह ’गारंटियों’ को सौ दिनों में पूरा करने का वादा किया था लेकिन सत्ता में आने के बाद यह अपने वादों से पीछे हट गई और जनता को कोई राहत नहीं मिली।

see more..
मिजोरम में मानसून पूर्व आंधी, ओलावृष्टि से लगभग 1,400 घर हुए क्षतिग्रस्त

मिजोरम में मानसून पूर्व आंधी, ओलावृष्टि से लगभग 1,400 घर हुए क्षतिग्रस्त

06 May 2024 | 11:06 PM

आइजोल, 06 मई (वार्ता) मिजोरम के राज्य आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि एक अप्रैल से राज्य के दूरदराज इलाकों में मानसून पूर्व तूफान, ओलावृष्टि और तेज हवाओं के कारण लगभग 1,400 घर नष्ट हो चुके हैं या क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

see more..
पटनायक को ले जा रहे हेलिकॉप्टर की झारसुगुड़ा में आपात लैंडिंग

पटनायक को ले जा रहे हेलिकॉप्टर की झारसुगुड़ा में आपात लैंडिंग

06 May 2024 | 10:30 PM

भुवनेश्वर, 06 मई (वार्ता) ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को ले जा रहे हेलीकॉप्टर को सोमवार को भारी बारिश के कारण झारसुगुड़ा हवाईअड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी।

see more..
image