Monday, May 6 2024 | Time 19:02 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ेंगे लिंगायत संत दिंगलेश्वर महास्वामी

बेंगलुरु 08 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक की राजनीति में महत्वपूर्ण घटनाक्रम में लिंगायत समुदाय के संत जगद्गुरु फकीरा दिंगलेश्वर महास्वामी ने सोमवार को धारवाड़ लोकसभा क्षेत्र से एक निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने का फैसला किया।
स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ने का विकल्प चुनने वाले महास्वामी ने कहा कि उनका लक्ष्य क्षेत्र में पारंपरिक राजनीतिक दलों के प्रभुत्व को चुनौती देते हुए मतदाताओं को एक विकल्प प्रदान करना है।
महास्वामी का यह निर्णय विशेष रूप से भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) और कांग्रेस द्वारा निर्वाचन क्षेत्र से अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारने के संदर्भ में उल्लेखनीय है, जो वैकल्पिक प्रतिनिधित्व की इच्छा तथा लिंगायत समुदाय के विशिष्ट मुद्दों को संबोधित करने का संकेत देता है। उन्होंने कहा,“मैंने धारवाड़ लोकसभा क्षेत्र से एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने का फैसला किया है। दोनों राष्ट्रीय पार्टियों ने चुनाव के लिए इस क्षेत्र से अपने उम्मीदवार उतारे हैं।”
उन्होंने पार्टी की टिकट वितरण नीतियों पर असंतोष व्यक्त करते हुए कर्नाटक में भाजपा की उपस्थिति को आकार देने में लिंगायत समुदाय की महत्वपूर्ण भूमिका की ओर इशारा भी किया। उन्होंने कहा,“लिंगायत समुदाय ने कर्नाटक में भाजपा का निर्माण और विकास किया है। टिकट वितरण में भाजपा में कोई सामाजिक न्याय नहीं है। पिछले लोकसभा चुनावों में, हमारे राज्य से नौ वीरशैव लिंगायत समुदाय के नेता संसद में पहुंचे, लेकिन उनमें से किसी को भी मंत्री पद नहीं दिया गया। कांग्रेस पार्टी में भी लिंगायत समुदाय को कोई मान्यता नहीं है।”
केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी की आलोचना करते हुए महास्वामी ने प्रमुख राजनीतिक हस्तियों की ओर से लिंगायत समुदाय की जरूरतों पर उपेक्षा या अपर्याप्त ध्यान देने के संबंध में चिंताओं पर जोर दिया। उन्होंने कहा , “केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी हमारे समुदाय को कुचल रहे हैं। धारवाड़ लोकसभा क्षेत्र में उनका योगदान अभी भी संदिग्ध है।”
संजय अशोक
वार्ता
More News
शाह ने दिया दुर्गापुर औद्योगिक क्षेत्र के सभी बंद कारखानों को खोलने का आश्वासन

शाह ने दिया दुर्गापुर औद्योगिक क्षेत्र के सभी बंद कारखानों को खोलने का आश्वासन

06 May 2024 | 5:14 PM

दुर्गापुर/कृष्णानगर, 06 मई (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को पश्चिम बंगाल में दुर्गापुर के लोगों को इस औद्योगिक जिले के सभी बंद कारखानों को फिर से खोलने का आश्वासन दिया और बताया कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने दुर्गापुर इस्पात संयंत्र तथा यूरिया फैक्टरी के लिए और अधिक फंड देने की योजना बनायी है।

see more..
image