Tuesday, May 7 2024 | Time 06:38 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


चीन सीमा से सटे 25 गांवों के ग्रामीण चुनाव बहिष्कार पर अडिग

पिथौरागढ़/नैनीताल, 10 अप्रैल (वार्ता) चीन सीमा से सटे पिथौरागढ़ जिले के 25 गांवों के ग्रामीणों और प्रशासन के बीच बैठक बेनतीजा रही। ग्रामीण आम चुनाव के बहिष्कार पर अडिग हैं।
मुनस्यारी विकास खंड के सीमांत 25 गांवों के ग्रामीणों द्वारा मुनस्यारी के बलाती फार्म और खलिया टॉप से भारतीय सेना को हटाये जाने की मांग की जा रही है।
ग्रामीणों का आरोप है कि मानव हस्तक्षेप से यहां के प्राकृतिक संसाधन को खतरा है। सेना के अलावा अन्य सरकारी महकमे भी यहां अपनी गतिविधियां बढ़ाने में लगे हैं। यह भी आरोप है कि ग्रामीण वर्ष 1991 से यह मांग करते आ रहे हैं लेकिन शासन और प्रशासन की ओर से उनकी अनदेखी की गयी।
इसके बाद ग्रामीणों ने कुछ दिन पहले आम चुनाव के बहिष्कार का ऐलान कर दिया। मुनस्यारी के सरमोली के जिला पंचायत सदस्य जगत सिंह मर्तोलिया के अनुसार 25 गांवों के लगभग 12000 ग्रामीणों ने चुनाव बहिष्कार का निर्णय लिया है।
प्रशासन को जब इसकी भनक लगी तो जिला निर्वाचन अधिकारी रीना जोशी की ओर से मुनस्यारी के तहसीलदार चंद्र प्रकाश आर्य की अगुवाई में ग्रामीणों की एक बैठक आहूत की गयी। बैठक में वन और उद्यान विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।
जिला पंचायत सदस्य श्री मर्तोलिया ने बताया कि आज बैठक बेनतीजा रही। उन्होंने आरोप लगाया कि इस बैठक में न सेना के अधिकारी और न ही जिलास्तर का कोई अधिकारी मौजूद रहा। इसलिये कोई आम सहमति नहीं बन पायी।
इससे ग्रामीणों की नाराजगी और बढ़ गयी। श्री मर्तोलिया ने कहा कि ग्रामीण अभी भी चुनाव बहिष्कार पर अडिग हैं। अब तय किया गया कि जिला निर्वाचन अधिकारी की अगुवाई में पिथौरागढ़ में बैठक आयोजित की जायेगी।
यह भी तय किया गया कि इस पूरे प्रकरण पर एक रिपोर्ट तैयार कर जिलाधिकारी के समक्ष रखी जायेगी। साथ ही इस क्षेत्र के भूगर्भीय सर्वेक्षण के लिये तहसीलदार की ओर से जिलाधिकारी को पत्र भेजा जायेगा।
ग्रामीणों की मांग है कि बैठक में सेना के अधिकारियों को भी बुलाया जाये। जोहार क्लब और स्थानीय व्यापार संघ के अध्यक्ष क्रमशः केदार सिंह मर्तोलिया एवं प्रमोद कुमार द्विवेदी ने कहा कि यह संवेदनशील मुद्दा है। इसका हल निकाला जाना चाहिए।
बैठक में सरमोली, सुरिंग, दरकोट धापा, क्वीरीजिमिया के ग्राम प्रधानों के अलावा होटल एसोसिएशन के पदाधिकारी मौजूद रहे।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
More News
कांग्रेस के चरित्र में ही वादाखिलाफी: भजनलाल

कांग्रेस के चरित्र में ही वादाखिलाफी: भजनलाल

06 May 2024 | 11:26 PM

सिकंदराबाद, 06 मई (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कांग्रेस पर तेलंगाना में लोगों से वादाखिलाफी करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि इसने यहां विधानसभा चुनाव के दौरान छह ’गारंटियों’ को सौ दिनों में पूरा करने का वादा किया था लेकिन सत्ता में आने के बाद यह अपने वादों से पीछे हट गई और जनता को कोई राहत नहीं मिली।

see more..
मिजोरम में मानसून पूर्व आंधी, ओलावृष्टि से लगभग 1,400 घर हुए क्षतिग्रस्त

मिजोरम में मानसून पूर्व आंधी, ओलावृष्टि से लगभग 1,400 घर हुए क्षतिग्रस्त

06 May 2024 | 11:06 PM

आइजोल, 06 मई (वार्ता) मिजोरम के राज्य आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि एक अप्रैल से राज्य के दूरदराज इलाकों में मानसून पूर्व तूफान, ओलावृष्टि और तेज हवाओं के कारण लगभग 1,400 घर नष्ट हो चुके हैं या क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

see more..
पटनायक को ले जा रहे हेलिकॉप्टर की झारसुगुड़ा में आपात लैंडिंग

पटनायक को ले जा रहे हेलिकॉप्टर की झारसुगुड़ा में आपात लैंडिंग

06 May 2024 | 10:30 PM

भुवनेश्वर, 06 मई (वार्ता) ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को ले जा रहे हेलीकॉप्टर को सोमवार को भारी बारिश के कारण झारसुगुड़ा हवाईअड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी।

see more..
image